स्ट्रीट फूड फेस्टिबल : आइआइटी-आइएसएम छात्रों की टोवेसो फर्म के कॉन्सेप्ट पर SHG द्वारा तैयार मशरूम की खीर लाजवाब

धनबाद : गोल्फ ग्राउंड में आयोजित तीन दिवसीय स्ट्रीट फूड फेस्टिबल में भुली आजाद नगर की मैमूना स्वंय सहायता समूह द्वारा निर्मित मशरूम की खीर का स्वाद लोगो को खूब भा रही है. एक प्याली खीर प्रतिं 10 ऱु है. कॉउंटर का संचालन एजाज अश्गरी और समा परवीन कर रहीं है.

टोवेसो फॉर्म का कॉन्सेप्ट

इस ग्रुप को मशरूम की खीर बनाने का यह कॉन्सेप्ट आईआईटी आइएसएम छात्रों की टोवेसो फर्म से मिला है. सोमवार को फर्म की फाउंडर सोनी कुमारी अपने सहयोगी क्षितिज राज, नीतीश कुमार, रजनी कुमारी, अमन शर्मा, सौरभ के साथ इस फेस्टिबल में पहुँची.

टोवेसो कराती है बाजार उपलब्ध

सोनी ने बताया हमारी फर्म हर नई चीज का प्रयोग करती है. मशरूम से खीर बनाने का यह कॉन्सेप्ट टोवेसो ने ही इजाज किया है. इस तकनीक को एसएचजी के बीच लाया गया और आज यह महिलाएं भली भांति इसका व्यवसाय भी कर रही है. टोवेसो इन्हें बाजार भी उपलब्ध कराती है. मैमूना स्वंय सहायता समूह मशरूम से खीर के अलावे चॉकलेट, बिस्किट, अचार, प्रोटीन पावडर भी तैयार करती है.

स्ट्रीट फूड फेस्टिबल में लगे है 30 स्टॉल

शहरी समृद्धि उत्सव के अंतर्गत नगर निगम के सौजन्य से यहाँ गोल्फ ग्राउंड में आयोजित यह स्ट्रीट फूड फेस्टिबल आगामी 13 फरवरी तक चलेगी. यहाँ कुल 30 स्टॉल लगाये गए है. इसमें डेढ़ दर्जन से ज्यादा स्टॉल लजीज व्यंजनों से सम्बंधित है.

एसएचजी को मिली निगम की बसें

सोमवार को पांच एरिया लेवल फेडरेशन (एएलएफ) बंधन, उड़ान, प्रतिज्ञा, महिमा और सरस्वती एएलएफ को नगर निगम की एक एक बसों की चाभी सौपी गई. उन बसों के परिचालन का जिम्मा पांच एएलएफ के हाथों में होगी.

इसके अलावे 16 स्वंय सहायता समूह को प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना का लाभ दिया गया. चक्रीय निधि में एसएचजी के बीच 380000 ऱु का वितरण चेक के माध्यम से हुआ. 29 लाभुको में मुद्रा लोन की राशि वित्ररित हुई. प्रतिं ग्रुप को 75 हजार की राशि दी गई.

Web Title : STREET FOOD FACTIBLE: IIT AIESEM STUDENTS ARE PREPARED BY CONCEPT ON THE SHG OF TOVESO FIRM OF MUSHROOM KHEER CUTE

Post Tags: