इंटरनेशनल सिम्पोजियम का दूसरा दिन बीआईटी सिंदरी मे.

सिंदरी 09 फरबरी ( सतीश चंद्र मिश्रा) : बी आई टी सिन्दरी और आई आई टी आई एस एम धनबाद के बीच ट्विनिंग एक्टिविटी के तहत 5G एंड बियोंड फ़ॉर रूरल उपलोफ्टमेंय पे आयोजित दो दिवसीय इंटरनेशनल सिम्पोजियम के दुआरे दिन आज यू इस ए से आये प्रोफ शेषाद्रि मोहन, विप्रो के प्रोफ सुभाष मंडल, डी ओ टी के प्रोफ अशोक चंद्रा अमृता यूनिवर्सिटी बंगलोर के प्रोफ नवीन कुमार ने 5G से सम्बंधित  अनेक क्षेत्र में चल रहे शोध के विभिन्न आयामो पे चर्चा किया. आपने बताया कि कैसे 5G की मदद से आज के ज़माने के सभी मशीनों, उपकरणों को कही से भी कंट्रोल और मॉनिटर  किया जा सकता है. अपने ये भी बताया की कृषि क्षेत्र में अभी तक हमारे किसानों तक बहुत सी जानकारी नहीं पहुच पाती वो अब 5G टेक्नोलॉजी की मदत से सभी किसानों को मुहैया कराना बहुत ही आसान हो पायेगा.  

प्रोफ सुभाष मंडल ने बताया कि 5ग में इंटरनेट का स्पीड 100 गुना ज्यादा होने के साथ ही साथ बहुत ही सस्ता होगा जिससे हमारे गरीब किसान भी उपयोग कर सकेंगे. 5G टेक्नोलॉजी में मोबाइल का कवरेज एरिया 4 गुना ज्यादा होगा जिससे रूरल एरिया में रहने वाले किसानों का विकास हो सकेगा.  

कार्यक्रम में अपराह्न में 5G टेक्नोलॉजी एंड बियॉन्ड से संबंधिं अनेक विषयों पर सिद्ध पत्र का प्रेजेंटेशन हुआ जिसमें डेनमार्क, फ्रेंच, यु इस ए, और इंडिया के विभिन्न आई आई टी इन आई टी के प्रोफ एंड सोध क्षेत्रों ने अपना सोध पत्र प्रेजेंट किया.