निरसा में धड़ल्ले से जारी है पेड़ कटाई, प्रशाशन है मौन

रिपोर्ट- बी के सिंह

निरसा :-  ग्लोबुल वार्मिंग,पर्यावरण सरक्षण हेतु बड़े पैमाने पर पेड़ लगाने को प्रचार प्रयास ही नही करती बल्कि लोंगों को पौधा भी उपलब्ध करा रही है. तो दूसरी ओर भूमाफिया जमीन कब्जा हेतु वर्षों पुराण पेड़ काटने में पीछे नही हैं. ऐसे हालात में केंद्र व राज्य की सरकारें भूमाफियाओं पर कार्रवाई  कर सकेगी ?


प्राप्त समाचार के अनुसार सोमवार को निरसा पीठा क्यारी स्थित शहीद मेला मैदान में शहीद बेदी के समय करीबन 10 वर्ष पूर्व से लगा एक पेड़ को भू माफियाओं द्वारा काट दिया गया. एक तरफ सरकार पेड़ लगाने को लोंगों को जागरूक कर रही तो दूसरी ओर भूमाफिया सरकार के निर्देशों की खिल्ली उड़ा रहे हैं.


सरकार एक एक पेड़ लगाने के दावा कर रही है पर्यावरण एवं स्वच्छ वातावरण के लिए ग्लोबल वार्मिंग से बचने के लिए सरकार पेड़ लगाने पर जोड़ दे रही है. वही भू माफिया द्वारा जमीन बिक्री के लिए बिना वन विभाग के परमिशन के पेड़ों की कटाई की जा रही है ना तो इन्हें कानून का भय है ना और किसी का.   पेड़ कटई को लेकर ग्रामीणों में काफी रोष है  माफियाओं के दबंगई के चलते कोई बोलना नहीं चाह रहा है अगर प्रशासन समय रहते कार्रवाई नहीं करती है तो कभी भी ग्रामीणों का गुस्सा फुटकर जन आंदोलन का रूप ले लेगा.