विश्व पर्यावरण दिवस पर पौधे लगाकर संघ कार्यकर्ता पर्यावरण संरक्षण का ले संकल्प : पंकज

धनबाद. राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ धनबाद महानगर द्वारा 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस पर पौधारोपण करेगी. झारखण्ड पर्यावरण संरक्षण गतिविधि ने रथयात्रा के दिन 12 जुलाई से वन महोत्सव के रूप में मनाने का संकल्प लिया है. 05 जून से 20 जून तक अभियान के रूप में पॉलीथीन को बोतल में संग्रहित कर ईकोब्रिक्स बनाने और संकलित करके किसी पेड़ को चारों ओर से घेरकर चबूतरा बनाने का आग्रह किया जायेगा. इससे लोगों में इसका प्रभाव जायेगा.

उक्त बातें धनबाद महानगर कार्यवाह पंकज सिंह ने कहा. उन्होंने कहा कि पर्यावरण असंतुलन से ही आपदा और  वर्तमान में वैश्विक कोरोना महामारी को हम झेल रहे हैं. लोग ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए नींबू, कपूर, नेबुलाइजर, कंसंट्रेटर से लेकर  ऑक्सीजन सिलेंडर तक ढूंढते रहें पर अपनी गलती भी साफ समझ में आ रही थी कि क्या जिस प्रकृति से हमें सब कुछ मिलता है उसके संरक्षण के लिए हमने कुछ किया ?  

उन्होंने कहा आज भी कुछ नहीं बिगड़ा है कोरोना से सबक लेकर हमें अपनी धरती माँ के लिए कुछ सोचना होगा. इस भूमि के सुपोषण का कार्य तीव्र गति से हम सभी को मिलकर करना चाहिए जो अभियान संघ ने लिया है. सभी को कम से कम एक पौधा लगाना ही नहीं बल्कि उसकी सुरक्षा का संकल्प लेना चाहिए नहीं तो फिर हम जैसे तैसे अपनी जिंदगी तो गुजार लेंगे पर आने वाली पीढ़ी के लिए बड़ा संकट  होगा और वो पीढ़ी हमें कभी माफ भी नहीं करेगी.