आर्ट ऑफ लिविंग : विश्व संस्कृति महोत्सव कार्यक्रम की घोषणा

धनबाद : दि आर्ट ऑफ लिविंग ने आज आधिकारिक रूप से आगामी विश्व संस्कृति महोत्सव 2016 के कार्यक्रमों की घोषणा की. वसुधैव कुटुम्बकम, एक विश्व परिवार, के संदेश को प्रसारित करता हुआ, विश्व संस्कृति महोत्सव 2016 में आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा संपूर्ण विश्व के 155 देशों में 370 मिलियन से भी अधिक लोगों के लिए 35 वर्षों से निरंतर मानवता, अध्यात्म और मानवीय मूल्यों की सेवा का उत्सव मनाने का कार्यक्रम हैं.

यह उत्सव संपूर्ण विश्व से आए हुए 3.5 मिलियन लोगों को एक साझा मंच प्रदान करते हुए पारस्परिक सह-अस्तित्व पर जोर देता है और विविधता का उत्सव मनाता है. महोत्सव का आयोजन 11 से 13 मार्च को नई दिल्ली में किया जाएगा, इसके आयोजन के लिए 1000 एकड़ भूमि का उपयोग किया जाएगा और यह महोत्सव 7 एकड़ से अधिक भूमि पर तैयार किए गए विश्व के सबसे बड़े स्टेज का साक्षी होगा.

महोत्सव के दौरान 25 हजार से अधिक कलाकारों के प्रदर्शन करने की उम्मीद हैं, जिसमें एक म्यूजिकल सिम्फनी में 40 प्रकार के वाद्ययंत्र बजाने वाले 8 हजार संगीतकार सहित दक्षिण अफ्रीका से आए हुए 650 ड्रमर और भारतीय राज्यों जैसे छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, सिक्किम और अन्य भागों से आए हुए जनजातीय कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे.

दि आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रवि शंकर कहते हैं कि विश्व संस्कृति महोत्सव के साथ हम विभिन्न धर्मों, राष्ट्रीयता और पृष्ठभूमि के लोगों के बीच गहरी समझ को बढ़ावा देने की आशा करते हैं.

संपूर्ण विश्व के नृत्य, संगीत और कला की समृद्ध सांस्कृतिक परंपराओं के साथ ही योग को प्रदर्शित करता हुआ यह महोत्सव आध्यात्मिक और धार्मिक गुरुओं, राजनेताओं और शांति स्थापित करने वाले लोगों तथा कलाकारों को विविधता में वैश्विक शांति और सद्भाव का संदेश प्रसारित करने के लिए एक अनूठा मंच सिद्ध प्रदान करेगा.

 

Web Title : ANNOUNCEMENT OF WORLD CULTURE FESTIVAL PROGRAM