धनबाद में अकीदत के साथ मनाई गयी बकरीद

धनबाद : देशभर में धार्मिक उल्लास और परम्परागत तरीके से ईद-उल-जुहा (बकरीद) का त्योहार मनाया गया. इस त्यौहार को धनबाद कोयलांचल में भी हर्षोल्लास का माहौल रहा. मुसलमानों ने ईदगाहों, मस्जिदों में नमाज अदा की और एक-दूसरे को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद दी. इसी मौके पर बकरों की कुर्बानी दी गई.

धनबाद के पुराना बाजार स्थित मस्जिद में बकरीद की नमाज के लिए हजारों की संख्या में लोग इकट्ठे हुए. नमाज के बाद सभी ने एक-दूसरे को गले लगाया और "ईद मुबारक" कहा. इस अवसर पर गरीबों और जरूरतमंदों के बीच खैरात भी बांटा.

धनबाद के वासेपुर,  नया बाजार, भूली , पांडरपाला में भी हजारो की संख्या में मुसलमानों ने नमाज अदा की. सुबह से ही मस्जिदों, ईदगाहों और खुले मैदानों में नमाज के लिए लोग इकट्ठे होने लगे थे.

इस अवसर पर इमामों ने पैगम्बर इब्राहिम की कुर्बानी को याद किया और मुसलमानों से पवित्र ग्रंथ कुरान की शिक्षाओं पर चलने के लिए कहा. नमाज अदा कर अल्लाह से एक-दूसरे की खुशी के लिए दुआ मागी गयी.

बकरीद के मौके पर धनबाद में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे हर चोक चौराहे पर पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था जो हर आने जाने वाले पर पैनी निगाह रख रहे थे.

 

Web Title : BAKRID IS CELEBRATED IN DHANBAD