घर में बाल मजदूरी कराते थे बीसीसीएल का जीएम

धनबाद : पिछले तीन सालो से बीसीसीएल के जीएम एमके मार्तंड के घर बाल मजदूरी कर रहे 11 साल का बच्चा आज भाग निकला. धनबाद चाईल्ड वेलफेयर कमिटी (सीडब्लूसी) ने बच्चे को रेस्क्यु कर उसे श्रम विभाग को सौपने की तैयारी में जुट गया है.

सीडब्लूसी की नीता सिन्हा ने बताया कि जीएम के उपर बाल श्रम अधिनियम के तहत कार्रवाई होगी. जुर्माना के तौर पर 20 हजार या फीर इससे ज्यादा की रकम चुकानी पड़ सकती है. बताया जा रहा है कि गया टेकारी का रहने वाले इस बच्चे को आठ साल की उम्र में उसके अभिवावको ने जीएम को सौप दिया था.

जीएम के घर पर पिछले तीन सालो से बच्चा बाल मजदूरी के काम में था. एक बार उसकी पिटाई कर दी थी तभी से वह भागने की फिराक में था. परसो भागकर यह बच्चा सरायढेला बीग बाजार के ईर्द गिर्द भटकने लगा. पार्किंग में काम करने वाले कर्मचारी की नजर बच्चे पर पड़ी जिसनें सीडब्लूसी के हवाले कर दियां.

इधर कोयला भवन में जीएम के पद पर कार्यरत एमके मार्तंड ने बच्चे से बाल मजदूरी कराये जाने जैसी बात से साफ इंकार किया है उन्होने कहा कि उनके अभिवावक तीन साल पहले बच्चे को खुद लेकर आये थे. बच्चा थोड़ी बहुत घर के काम में हाथ बटाता था.उन्होने कहा कि बच्चे को पढ़ाई में मन नही लगता था.

बहरहाल , बाल श्रम का यह मामला नया नहीं है पिछले एक माह में धनबाद के विभिन्न क्षेत्रो से सीडब्लूसी के सदस्य अबतक कुल 64 बच्चो की रेस्क्यु कर चुकी है पर धनबाद में उन्हे रखने की कोई व्यवस्था नही होने के कारण वापस बच्चे बाल श्रम से जुड़ जा रहे है. 

Web Title : CHILD LABOR IN THE HOME CERTAINLY DID BCCL GM