स्कूली बच्चों ने दिया धरना

धनबाद : जिले का अति उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र टुंडी एवं राजगंज के दर्जनों स्कूली बच्चों ने आज चिलचिलाती धूप में रणधीर वर्मा चौक पर धरना दिया. बच्चों ने कम छात्रों की संख्या वाले प्राथमिक विद्यालय को मिडिल स्कूल में समायोजन का विरोध धरना और प्रदर्शन के माध्यम से जताया.

धरने में आजसू के टुंडी विधायक राजकिशोर महतो भी शामिल हुए. विधायक श्री महतो ने अपनी ही सरकार पर तीखा प्रहार किया है. उन्होंने कहा कि यदि इन इलाकों के स्कूल बंद होते है, तो यहाँ के बच्चे नक्सली बनेंगे.

जिसके सरकार दोषी होगी. राजकिशोर महतो ने कहा कि जिले के अति सुदूर ग्रामीण बहूल स्थित राजगंज क्षेत्र के पियारशाला, डोमनीघुटु, पारटांड, मोरचोकोचा, लाठाटांड सहित कई स्थानों की स्कूलों का नई प्राथमिक विद्यालयों में सामंजन की घोषणा कर दी गई है. उन्होंने कहा कि हकिकत में इन स्कूलों में छात्रों की संख्या पर्याप्त है. स्कूल का अपना भवन भी है.

उन्होंने कहा कि उपरोक्त स्कूलों के समंजन पर नैनिहालों को मिलों चलकर तथा कइयों को राष्ट्रीय राजमार्ग से जी.टी. रोड पार कर सामंजित विद्यालयों तक जाना पड़ेगा. श्री महतो ने कहा कि एक तरफ सरकार स्कूल चलो अभियान योजना का प्रचार कर रही है. स्कूल भवन के निर्माण में लाखों खर्च होता है.

ग्रामीणों द्वारा स्कूल के लिए अपनी जमीन को दान किया जाता है. ऐसे में सरकार, विभाग व प्रशासन का उपरोक्त निर्णय कहां उचित है. श्री महतो ने उपायुक्त से किसकी अनुशंसा पर इन विद्यालयों के सामंजन किया, इसकी विस्तृत जांच करने की मांग की है. धरना देने वालों में राजकिशोर महतो, हलधर महतो, शंकर किशोर महतो सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे.

Web Title : DHARNA OF SCHOOL CHILDRENS