Fraud : वृक्ष का बीमा के नाम पर किसानों से ठगी

बलियापुर : वृक्ष के बीमा करने के नाम पर बलियापुर में चार किसानों से करीब तीन लाख 16 हजार रुपए की ठगी हुई है. ठगी के एक आरोपी को किसानों ने पकड़कर बलियापुर पुलिस के हवाले कर दिया है. मामले में तीन लोगों को अभियुक्त बनाया गया है.

सभी झरिया के रहने वाले बताए जाते हैं. बताते हैं कि 2004 से लेकर 06 के बीच बलियापुर प्रखंड के मोदीडीह छाताबाद निवासी किसानश्याम लाल महतो, बालुचिरका के विनोद, मुनेश्वर मरांडी, पहाड़ीगोड़ा के केशव महतो आदि ने अपने-अपने खेतों में सागवान के पौधा लगाए थे.

यह पौधा देव शक्ति प्लांटेंशन कंपनी भुनेश्वर से खरीदी गई थी. पौधा लगाए के बाद झरिया के निरंजन चौधरी, शिव कुमार, नागेन्द्र रवानी आदि उक्त किसानों से संपर्क साधा. इस दौरान उक्त लोगों ने अपने आप को देव शक्ति प्लांटेशन का अधिकारी बताया.

किसानों को सब्जबाग दिखाया. तीन साल बाद एक वृक्ष को तीन हजार में खरीद लेने का प्रलोभन दिया. किसान इसके प्रलोभन में आए. इसके बाद ठगी का खेल शुरू हुआ. कहा कि इसके लिए रजिस्ट्रेशन आवश्यक है.

 

अलग-अलग चार्ज वसूला किसानों से

रजिस्ट्रेशन के नाम पर श्यामलाल महतो से 656 पौधे के एवज में 1 लाख 34 हजार रुपए भुगतान लिया. मुनेश्वर महतो से 350 पौधे के लिए 25 हजार, विनोद हेम्ब्रम से 300 पौधे के एवज में 35 हजार तथा केशव महतो से 285 पौधे के एवज में 35 हजार रुपए उगाही किया. इसके अतिरिक्त रिश्वत के नाम पर 60 हजार रुपये और 27 हजार रुपये दो बार में वसूली की.

जाल बिछाकर किसानों ने दबोचा

किसानों की बात मानें ते 5 सितंबर 2014 आरोपी किसानों से पुन: संपर्क साधा. वृक्ष खरीदने की बात कही. इसी बात चीत के क्रम में किसानों को शक हो गया. इसकी जानकारी अपने शुभचिंतकों को दी. योजना बनाया. निरंजन चौधरी उर्फ नवीन सिंह को पुटकी स्थित मुनीडीह बुलाया.

जैसे ही वह पहुंचा, उसे पकड़ कर परसबनिया पंचायत के मुखिया अशोक रजक के पास लाया. पूछताछ के दौरान सारा भेद खुल गया. इसके बाद किसानों ने आरोपी को पकड़कर बलियापुर पुलिस के हवाले कर दिया. जहां पर उक्त तीनों आरोपियों के विरूद्ध लिखित शिकायत की गई. इसकी जानकारी सिंदरी डीएसपी रामाशंकर सिंह और इसंपेक्टर सिंदरी को दी.

 

अन्य की भी होगी गिरफ्तारी

इस संबंध में बलियापुर के थाना प्रभारी लक्ष्मण राम ने बताया कि लिखित शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया गया है. दोअभियुक्त पहुंच के बाहर हैं.

 

 

 

Web Title : FRAUD IN THE NAME OF TREE INSURANCE FROM FARMERS