झारखण्ड स्थापना दिवस पर विकास मेला का आयोजन

धनबाद :  झारखण्ड स्थापना दिवस के मौके पर जिला प्रशासन की ओर से धनबाद के गोल्फ ग्राउण्ड में विकास मेले का आयोजन किया गया.  मेले में राज्य तथा केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही अति महत्वकांक्षी योजनाओ से जुड़ी जानकारी स्टाल के माध्यम से उपलब्ध कराने के साथ साथ विभिन्न विभागो की प्रदशर्नी भी मेंले में लगाई गई .

मेले का लाभ लेने के लिए दुर दराज ग्रामीण क्षेत्रो से एक बड़ी संख्या में महिला पुरूष यहां उपस्थित हुए. इस मेला सह उदघटण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए उपायुक्त कृपानंद झा ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूवात की.

समारोह को सम्बोधित करते हुए पदाधिकारीयो ने सरकार की योजनाओ से जुड़ी जानकारी लोगो तक पहुचाई. लोगो को बताया गया कि मनरेगा में अब लाईफ मनरेगा स्कीम जोड़ा गया है , जिसके तहत मजदुरो को उन्हे व्यवसाय के लिए भी राशि दि जायेगी. इसका लाभ 100 दिन से उपर काम करने वाले मजदुर तीन श्रेणियों में इसका लाभ ले सकेंगे.

साथ ही इंदिरा आवास का लाभ लेने वालो को अब 70 हजार के अतिरिक्त मजदुरी के लिए 14 हजार 500 तथा शौचालय निर्माण के लिए 12 हजार रू.मिलने की जानकारी दी गयी. इसके साथ ही मेले में बीमा योजना के अलावे विभिन्न विभागो से जुड़ी कई योजनाओ की जानकारी दी गई.

 समारोह को सम्बोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि सरकार तरह तरह की योजनाएं चलाकर समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास पहुचाना चाहती है और यह तभी मुमिकन है जब लोगो तक योजनाओ से जुड़ी सही जानकारी पंहुच सके और विकास मेला इसी उद्धेश्य के निमित आयोजित किया गया है.

उन्होने इस मंच से पंचायत चुनाव के मद्धेनजर लोकतंत्र को मजबुत करने एवं सही जनप्रतिनिधि का चयन करने के लिए लोगो से मतदान के प्रति आगे आने की अपील भी की समारोह के अंतराल में कई लोगो के बीच उन्हे अपना व्यवसाय चलाने के लिए ऋण का भी वितरण किया गया साथ ही उपायुक्त एवं तमाम उपस्थित प्रशासनिक पदाधिकारियों ने मेला का निरिक्षण भी किया.

 

बेटी जन्म देने वाली महिलायें हुई सम्मानित

इस विकास मेंले उन माताओ को जिला प्रशासन की ओर से प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया जिन्होने बेटी पढाओ बेटी बचाओ के अभियान को गम्भीरता से लेते हुए बेटे की जगह बेटी को जन्म दिया.

इस सम्बन्ध में उपायुक्त ने कहा कि यह बेहद दुःखद है कि जिले में लिंग अनुपात समान नही है और लगातार पुरूष की तुलना में महिलाओ की संख्या घट रही है , आज जरूरत है लोगो के इस सोच को बदलने की जो आज भी बेटियो को जन्म देने से रोक रहे है.

 

 

Web Title : JHARKHAND DEVELOPMENT FAIR ORGANIZED AT THE FOUNDATION DAY