तीन साल की गारंटी वाले सरकारी एलइडी बल्ब तोड़ रहे दम, बदलने में असमर्थ विभाग

धनबाद : केंद्र सरकार की डीइएलपी ‘उजाला’ के तहत राज्य में कम दर पर एलईडी बल्ब वितरण योजना के तहत  प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं को 68 लाख से ज्यादा बल्ब दिए जा चुके हैं.

लेकिन अब एक नई परेशानी भी खड़ी हो गई है. तीन साल की गारंटी वाले एलईडी बल्ब अब जवाब दे रहे है. जिसकी शिकायते राजधानी के विभिन्न आपूर्ति अंचलों में कई आ रही है.

उपभोक्ता बल्ब बदलने के लिए मिन्नतें कर रहे हैं. लेकिन अधिकारी उपभोक्ताओं की कोई मदद करने में खुद को असमर्थ बता रहे है. अधिकारी का कहना है की खराब हुए बल्ब को बदलने की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं पाई है.

उन्होंने बताया की बल्ब बदलने के लिए उपभोक्ता को आवेदन के साथ-साथ बिजली बल्ब खरीदते वक्त मिली रसीद प्रस्तुत करना होगा. शिकायतों का निपटारा ईईएसएल करेगा. इसके लिए 48 घंटे का समय निर्धारित किया गया है. शर्त यह भी है कि वही बल्ब बदले जाएंगे जो ईईएसएल के जरिए किए गए हैं.

इसके अलावा अन्य कंपनियों के जरिये खरीदे गए बल्ब को ईईएसएल नहीं बदलेगी. फिलहाल कई अलग-अलग ब्रांड के एलक्ष्डी बल्ब का वितरण भी राज्य में हो रहा है. ऐसे उपभोक्ताओं को तीन साल की गारंटी का फायदा नहीं मिलेगा जिसे कंपनी को हीं पूरी करनी है.

बता दे की नौ वाट के एलईडी बल्ब का वितरण ईईएसएल ने पहले 100 रुपये प्रति बल्ब की दर से किया. इसके बाद इसकी कीमत घटाकर 85 रुपये प्रति बल्ब कर दी गई

Web Title : LED BULB TO BREAK THE THREE YEAR GOVERNMENT GUARANTEED