निकाली गयी बालाजी की निसान शोभायात्रा

झरिया : श्रीबाला जी वीर बजरंगी के जयकारों से झरिया नगरी में गूंज रही थी. श्रीराम जी की निकली सवारी, राम जी की लीला है न्यारी..., चलो रे भक्त वीर बजरंगी का बुलावा है..., श्री राम जी की सेना चली... जैसे भजनों पर भक्त झूम रहे थे. हाथों में निसान लिए झरिया के मुख्य मार्ग पर श्रीराम भक्त नाचते-गाते चल रहे थे.

यह दृश्य था झरिया के मुख्य मार्ग पर निकली बाला जी हनुमान की भव्य निसान शोभायात्रा का. मौका था अग्रवाल धर्मशाला में आयोजित अखंड सवालाख हनुमान चालीसा पाठ का. बालाजीधाम बर्णपुर के संस्थापक संतोष भाई जी के सान्निध्य कार्यक्रम का आयोजन 2 नवंबर से 12 नवंबर तक झरिया के भक्तों द्वारा कराया जा रहा है.

अखंड हनुमान चालीसा पाठ के आयोजन के पहले दिन चिल्ड्रेन पार्क मोड़ स्थित श्रीराम जानकी मंदिर से भव्य निसान शोभायात्रा निकाली गई. शोभायात्रा में 801 महिला-पुरुष श्रद्धालु बालाजी का निसान लेकर चल रहे थे. शोभायात्रा के आगे- आगे घोड़ो पर सवार भक्त बड़ा निसान हाथ में लिए थे. बैंड-बाजों की धुन पर भक्त प्रभु के भजनों पर गुनगुना रहे थे.

भक्ति भजनों के साथ भक्त जयकारा लगाते जा रहे थे. भक्तों का रैला प्रभु भजनों पर झूम रहा था. वहीं निसान शोभायात्रा में काफी संख्या में महिला-पुरुष बच्चे शामिल हुए. नगर भ्रमण के बाद निसान शोभा यात्रा कार्यक्रम स्थल अग्रवाल धर्मशाला पहुंचा, जहां विधि-विधान के साथ भगवान की पूजा की गई. बालाजी धाम बर्णपुर से आए दिलीप पंडित, मुकेश पंडित, मनोज पंडित सहित 11 सदस्यीय विद्वान पंडितों के दल पूजा-अर्चना कराने में थे. 

पूजा विधान में 25 यजमानों ने भी भगवान की पूजा की. आरती के बाद अखंड सवालाख हनुमान चालीसा का पाठ प्रारंभ हुआ. निसान शोभायात्रा में निकली झांकिया आकर्षण का केन्द्र रही. झांकी में श्रीराम दरबार, श्री शिव दरबार, श्रीकृष्ण दरबार आदि की झांकियां थीं.बाला जी हनुमान प्रभु के दरबार की बात ही अनोखी थी. शोभा यात्रा के साथ साथ छऊ नृत्य करने वालों कलाकारों की प्रस्तुति देखते बन रही थी. फूलों और बैलून से प्रभु की सवारी सजी थी. बाला जी प्रभु की तस्वीर को सुंदर फूलों से संवारा गया था.

 

Web Title : NISSAN WORKED OUT PROCESSION OF LORD BALAJI