अब ट्रेनों और स्टेशनों पर मिलेगी रेल चाय

धनबाद : अब ट्रेनों स्टेशनों में रेलवे यात्रियों को कड़क चाय पिलाएगी. रेल नीर के बाद अब यात्रियों को रेलवे की ओर से उच्च गुणवत्ता वाली रेल चाय पिलायी जाएगी. यात्रियों की ओर से मंडल रेलवे मुख्यालय से मांग की जा रही थी कि उन्हें ट्रेनों स्टेशन में बेहतर कड़क चाय मिले. यात्रियों की मांग को देखते हुए रेलवे ने यात्रियों को रेल चाय भी उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है.

इस संबंध में सभी जोनल मुख्यालय को दिशा-निर्देश दे दिया गया है. रेलवे के अनुसार आने वाले दिनों में धनबाद समेत विभिन्न स्टेशनों ट्रेनों में यात्रियों को वेंडर की ओर से रेल चाय दी जाएगी. फिलहाल अभी राजधानी समेत विभिन्न एक्सप्रेस ट्रेनों स्टेशन परिसर में यात्रियों को रेलवे की ओर से रेल नीर पिलायी जा रही है. भारतीय रेलवे में 70 रेल मंडल में रोजाना 5 लाख से अधिक यात्री रेल नीर का सेवन कर रहे हैं.

इधर, भारतीय रेलवे यात्रियों को सुरक्षित यात्रा कराने के प्रति काफी गंभीर है. अब यात्री जहां हैं, वहीं से सेंट्रल हेल्पलाइन नंबर 1512 पर फोन कर घटना की विस्तृत जारी देंगे. फोन रिसीव करने वाले कर्मी शिकायत दर्ज कर घटनास्थल से संबंधित क्षेत्र के रेल थाना को सूचित करेंगे. फिर यात्री की शिकायत रेल थाना में दर्ज कर ली जाएगी. शिकायत दर्ज करने वाले रेल थाना के पुलिसकर्मी भुक्तभोगी से बात कर घटना की जानकारी लेंगे. इसके बाद एफआईआर दर्ज कर रेल पुलिस पदाधिकारी अनुसंधान करेंगे.

रेलवे के अनुसार वेंडर यात्रियों को पांच रुपए में चाय देंगे. यात्रियों को रेल नीर लिखा कप में गर्म पानी मिलेगा. अलग से चीनी, चायपत्ती दूध का टैग मिलेगा. तीनों टैग को पानी में मिला देने पर चंद सेकेंड में स्वादिष्ट चाय बन जाएगी. चाय का ट्रायल हो चुका है. नोएडा से सभी मंडल को टैग सप्लाई की जाएगी. अभी स्टेशन पर पांच ट्रेन में पेंट्रीकार की ओर से सात रुपए में चाय मिलती है, जिसे यात्री पसंद नहीं करने के बावजूद पीने को विवश होते हैं.

Web Title : NOW GET TEA ON TRAINS AND RAILWAY STATIONS