पूजा टॉकिज के पास धनबाद पुलिस ने किया दंगा निरोधी मॉक ड्रिल

धनबाद : संध्या शाम के पांच बजे पूजा टॉकीज स्थित सड़क के पास पुलिस विभाग ने मॉक ड्रिल किया. दृश्य कुछ ऐसा रहा. सिर में हरा और केसरिया रंग की पट्टी बांधे दो दर्जन से अधिक उपद्रवी पहुंचे. पुलिस ने पहले पानी का बौछार किया और फिर लाठीचार्ज. गोली भी चले और लोग घायल भी हुए. अफरा-तफरी भी मची और सड़कों पर एंबुलेंस भी दौड़ा.

दंगे का यह हालात पुलिस ने बनाई. मौका था, पुलिस के दंगा निरोधी मॉक ड्रिल का. पुलिस ने दंगे का हालात बनाकर उससे निपटने की कला सीखी. मॉक ड्रिल की शुरुआत सड़क जाम से हुई. जाम की सूचना पर पहले पुलिस पहुंची और फिर अधिकारी. वज्र वाहन दमकल भी बुलाया गया.

अब बारी थी, दंगे की बन चुकी हालात से निपटने की. पहले हुआ एलाउंस. माइक से अधिकारियों ने कहा... भाग जाइए-भाग जाइए, आपका मजमा नाजायज है. आप नहीं भागे तो बलपूर्वक आपको हटा कर आपके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. सड़क जाम कर रहे लोग उत्पात मचाते रहे.

डीएसपी का इशारा हुआ... भीड़ पर पानी की बौछार शुरू हो गई. उत्पाती पानी की बौछार से निपटते, उससे पहले लाठीचार्ज का आदेश हो गया. भीड़ में भगदड़ मच गई. उत्पाती ने पुन: स्थिति हमले की बनाई, तो पुलिस ने फायरिंग कर बिगड़ी स्थिति संभाल ली. 15 मिनटों तक सड़क पर आपाधापी मचती रही और पुलिस उसे नियंत्रित करने का अभ्यास करती रही.

इसे देखने के लिए लोगों भीड़ जुट गई. पुलिस की मॉक ड्रिल को राहगीर वाहन चालक नहीं समझ पा रहे थे. राहगीरों वाहन चालकों को पूजा टॉकीज की ओर बढ़ने से रोका जा रहा था. भारी संख्या में पुलिस बल और व्रज वाहन देख लोग भयभीत हो गए. सड़क पर भागमभाग मची तो उनका भय बढ़ गया, पर जैसे ही उन्हें इसकी सच्चाई का पता चला तो उन्हें समझ आया ये पुलिस विभाग ने मॉक ड्रिल है.

 

Web Title : POLICE DEPARTMENTS RIOT CONTROL MOCK DRILL