स्थानीय नीति के विरोध में रैली, आदिवासी-मूलवासी जनाधिकार मंच ने किया 24 अप्रैल को झारखंड बंद का ऐलान

बरवाअड्डा : बरवाअड्डा क्षेत्र के मूलवासी स्थानीय युवकों ने रविवार शाम को झारखंड में घोषित स्थानीय नीति के विरोध में रैली निकाली. बरवाअड्डा स्थित लोहारबरवा से रैली शुरू होकर टुंडी रोड़, बड़ाजमुआ होते हुए किसान चौक पहुंचकर सभा में तबदील हो गया.रैली में शामिल दर्जनों युवक अपने-अपने हाथों में तकथियां लिए हुए थे.

जिस पर झारखंडियों यही पहचान जिसके पास है 1932 का खतियान, माड़-भात खायेंगे 1932 का खतियान लायेंगे आदि नारे लिखे हुए थे. इस दौरान रैली में शामिल युवकों ने मुख्यमंत्री रधुवर दास एवं स्थानीय विधायक फूलचंद मंडल के खिलाफ जमकर नारेबाजी की.सभा को संबोधित करते हुए आदिवासी मूलवासी जनाधिकार मंच के प्रदेश संयोजक राजू महतो ने कहा कि रधुवर सरकार ने झारखंडियों के मूल भावना के विपरित काम किया है. सरकार अंतिम सर्वे सेटलमेंट को आधार मानकर स्थानीय नीति लागू करे.

झारखंड के मूलवासियों को दरकिनार

गोलक बिहारी महतो ने कहा कि राज्य में घोषित स्थानीय नीति से झारखंड के लोगों का भला नहीं होगा. इससे बिहार, यूपी, एमपी छत्तीसगढ़ समेत अन्य प्रदेशों से झारखंड में निवास कर रहे लोगों को ज्यादा लाभ मिलेगा. यह विडंबना है कि झारखंड में स्थानीयता नीति जैसे संवेदनशील नीति का निर्धारण राज्य के बाहर से आए नेता कर रहे हैं.

झारखंड में भाजपा द्वारा दूसरे प्रदेश से आए नेता को मुख्यमंत्री बना दिया उसी प्रकार यहां भाजपा द्वारा बाहर से आए लोगों के भले के लिए नीति लागू कर रही. जबकि झारखंड के मूलवासियों को दरकिनार रही है.

 स्थानीय नीति के विरोध में 24 को झारखंड बंद

राज्य की रघुवर सरकार द्वारा तय किए गए स्थानीय नीति को खारिज करते हुए आदिवासी-मूलवासी जनाधिकार मंच ने 24 अप्रैल को झारखंड बंद और पूरे राज्य में काला दिवस मनाने की घोषणा की है. इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के झारखंड आगमन पर रांची व जमशेदपुर के सोनारी एयरपोर्ट पर उन्हें काला झंडा दिखाया जाएगा.इसके बाद भी सरकार नहीं चेती तो दिल्ली के जंतर-मंतर में प्रदर्षन एवं राष्ट्रपति के मिलकर विरोध जताया जायेगा.


धोखाधड़ी का किया काम

रोहित कुमार महतो कहा कि इस मामले में झारखंड के आदिवासी-मूलवासी मंत्री, नेता, सांसद व विधायकों ने धोखाधड़ी का काम किया है. विश्वासघात किया है. सीएम रघुवर दास ने राजनीतिक दलों व आंदोलन से जुड़े नेताओं की भावनाओं को दरकिनार करते हुए अपने मन से स्थानीय नीति तय कर दिया, जो गलत है.


रैली में ये लोग शामिल थे

सभा को कुरमी विकास मोर्चा के अध्यक्ष शीतल ओहदार, पूर्व पार्षद गणपत महतो, संतोष महतो, ब्रजेश पांडेय, कुलस पत्रस आइंद, अरूण महतो आदि ने भी संबोधित किया. मौके पर मनोज कुमार, काजल कुमार मंडल, राजेष कुमार महतो, युगल दास, नसीम अंसारी, छोटु रजक, मुनिलाल सोरेन, गोखुल महतो, चेतन महतो, रंजीत कुमार, गौतम कुमार, गणेष महतो, दीवाकर मंडल, रंजीत साव, सोना हेंब्रम, तेजनारायण राय, दिलीप महतो, अजय कुमार, ओम प्रकाष मंराडी समेत दर्जनों युवक मौजूद थे.

Web Title : PROTEST RALLY ON LOCAL POLICY ISSUE AADIWASI MULWASI JANADHIKAR MANCH CALL JHARKHAND BAND ON APRIL 24