तापमान 36 डिग्री के पार, मिटटी के घड़ों की बिक्री बढ़ी

झरिया : चैत माह में ही भगवान सूर्य इन दिनों आग उगल रहे है. प्रचंड तापमान से झरिया जैसे जलने लगा है. सोमवार को कोयलांचल का तापमान 36 डिग्री सेल्सीयस था. शहर और कोलियरी क्षेत्र दोनों में ही एक सामन स्थिति थी.

उमस से लोग परेशान थे. वैसे तो कोयलांचल के प्रायः सभी सरकारी एवं गैर सरकारी स्कूलों की समय सारणी 1 अप्रैल 2017 से बदलेगा. लेकिन तापमान बढ़ने से अभिभावको के समक्ष परेशानी बढ़ गई हैं.

29 मार्च से बासंती नवरात्र की शुरुआत हो रही है. 5 अप्रैल को रामनवमी उत्सव है. यदि यही स्थिति रही तो छठ व्रतियो एवं नवरात्र के दौरान उपवास रखने वाले श्रद्धालुओ की परेसानी बढ़ेगी. बढ़ी हुई गर्मी के कारण सुराही एवं मिट्टी के घड़े की बिक्री में अतप्रत्याषित वृद्धि हुई है.

झरिया राजा तालाब किनारे वर्षो से सुराही बेच रहे दुकानदार ने बताया कि बढ़े हुए तापमान से यकायक मिट्टी का छोटा बड़ा घड़ा व सुराही की मांग कई गुणा बढ़ गयी है.

बिजली की आवाजाही से परेषान लोग भी सुराही व घड़े पर आश्रित होना ज्यादा बेहतर समझते है. प्रायः गर्मी के आगमन के साथ ही षहर में कई सामाजिक संस्थाओं द्वारा प्याऊ लगाया जाता है. पर इस वर्ष अभी तक सत्यनरायण परिसर में ही प्याऊ लगा है.

बाजार खरीददारी करने पहुचें लोग खासकर महिलाएं एवं बच्चों को पानी पीने के लिए होटलों में कुछ ना कुछ खरीददारी करनी पड़ रही है.

डिगवाडीह स्थित सीएफआरआई संस्थान के वैज्ञानिक डा. एके सिंह के अनुसार 29 मार्च से तापमान मे गिरावट आने की पूरी संभावना हैं. इतना ही नही बारिश भी हो सकती हैं. जिससे गर्मी से लोगो को राहत मिलेगी.

Web Title : TEMPERATURE EXCEEDED 36 DEGREES CLAY SALES INCREASED