कल होगी मां शारदे की पूजा

धनबाद : समस्त कोयलांचल में विद्या की देवी मां हंशवाहिनी की पुजा को लेकर तैयारी जोरो पर है. मां सरस्वती की प्रतीमा पूजा पंडालो, शिक्षण संस्थानो तक पहुंचने के लिए मुर्तिकारो के यहां छात्र छात्राओ की भीड़ उमड़ पड़ी हैं.

रिक्शा, ठेला और आटो की मदद से मां की बड़ी -बड़ी प्रतिमाओ को गणतव्य स्थान तक पहुंचाया जा रहा है. हर साल स्कुली बच्चे मां सरस्वती की पूजा के आगमन का बेसर्बी से इंतेजार करते हैं.

मुर्तिकार के यहां मां शारदे की प्रतीमा लेने पहुंचे जिला स्कुल का नौवीं का छात्र संदीप ने बताया कि हर साल मां की पूजा पुरी श्रद्धा और भक्ति के साथ करते आ रहे हैं और इस बार भी पूजा को यादगार बनाने की तैयारी है उन्होने बताया फाईनल परीक्षा नजदीक है और इसलिए मां की पूजा हम सभी के लिए खास महत्व रखता है.



उन्होने कहा कि मां से कामना होगी कि मां सरस्वती ढेर सारी विद्या हम छात्रो की झोली में डाले ताकि परीक्षा अच्छे से सम्पन्न हो सके.
 
मुर्तिकार हर साल की भांति इस बार भी मां सरस्वती की प्रतिमा को आकर्षक रूप देने के लिए सिंहासन, पेड़, गौ माता, हंश नेटराज जैसे कई डिजाईनो में ढाला हैं. मुर्तिकारो के पास कम से कम 300 रू. से लेकर अधिकतम 5 हजार रू. तक की प्रतिमा बिक्री के लिए उपलब्ध है.

धनबाद के एसएसएलएनटी महिला महाविद्यालय के समीप के रहने वाले मुर्तिकार दुलाल पाल एवं पूजा कुमारी ने बताया हर वर्ष मुर्ति की बिक्री के एवज में लाभ कम होता जा रहा है इस महंगाई के दौर में मुर्ति के निर्माण में इस्तेमाल में आने वाली हर चिज महंगी हो गई है पर खानदानी पेशा होने के कारण इस व्यवसाय से जुड़ा रहना हमारी मजबुरी भी है.

Web Title : TOMORROW WILL WORSHIP OF MINERVA SHARDE