धनबाद के दो इंजीनियर भाइयों ने बनाया सर्च इंजन

धनबाद : धनबाद के दो इंजीनियर भाइयों ने 13tabs.com सर्च इंजन की शुरुआत की है. सरायढ़ेला निवासी सागर मिश्रा और वरुण मिश्रा इस सर्च इंजन को संचालित कर रहे हैं. दोनों भाइयों ने इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में बीटेक की पढ़ाई की है.दोनों भाइयों ने बताया कि वर्तमान में उनका सर्च इंजन भारतीयों के लिए तैयार है.

भारत के लोगों के प्रयोग में आने वाली सभी तरह की जानकारी उपलब्ध कराई गई है. हालांकि वे अपने सर्च इंजन को तीन चरण में तैयार कर रहे हैं. आगे वे इसे विश्व स्तर पर विस्तारित करेंगे. 13 टैब्स सर्च इंजन तैयार करने वाले सागर मिश्रा बालाजी कॉलेज से वर्ष 2010 में बीटेक इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन की पढ़ाई पूरा कर चुके हैं.

वहीं छोटा भाई वरुण मिश्रा माता वैष्णो देवी यूनिवर्सिटी जम्मू से वर्ष में बीटेक इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन की पढ़ाई पूरी की. सागर मिश्रा बीटेक के बाद से ही खुद का सर्च इंजन निर्माण कार्य में जुड़ गए. वहीं वरुण मिश्रा वर्तमान में टीसीएस कोलकाता में कार्यरत हैं.सागर मिश्रा ने बताया कि उनके वेब सर्च इंजन 13टैब्स में एक साथ किसी भी विषय पर 13 तरह की जानकारी उपलब्ध है.

इसमें ऑटोमोबाइल, एविएशन, शिपिंग, बैंकिंग, कंज्यूमर गुड्स एंड सर्विस, एजुकेशन, गवर्नमेंट एजेंसी, हेल्थ केयर, आईटी, टेक्नोलॉजी, रिटेल, माइनिंग एंड पावर, पीपुल लाइसेंस और मीडिया इंफो शामिल हैं. यानी यदि हम किसी खास विषय पर सर्च करते हैं, तो उसे 13 केटेगरी में बांट कर इंफॉरमेशन उपलब्ध कराई जाती है. साइट की इसी खासियत ने इसे 13टैब्स का नाम दिया है. 

Web Title : TWO ENGINEER BROTHERS MADE SEARCH ENGINE