जिप अध्यक्ष ने किया स्वास्थ केंद्र का निरिक्षण, नदारत रहे चिकित्सा पदाधिकारी

निरसा : जिला परिषद् अध्यक्ष रोबिन चन्द्र गोराई शुक्रवार को निरसा प्राथमिक स्वास्थ केंद्र पहुँच केंद्र की औचक निरिक्षण किया. निरिक्षण के दौरान उन्होंने अस्पताल में कई खामिया पकड़ी तथा इसकी शिकायत सी.एस. डॉ. अरुण कुमार सिन्हा से दूरभाष पर की. औचक निरिक्षण के दौरान केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. पुष्पा नदारत थी.

जिप अध्यक्ष जब प्राथमिक स्वास्थ केंद्र में चिकित्सक डॉ. अन्नपूर्णा देवी मरीजो का इलाज कर रही थी. इस दौरान बोरियो गाँव से आये गौतम रवानी अपने डेढ़ वर्षीय बच्चे को दिखाने स्वास्थ केंद्र पहुंचे थे. उसके बच्चे को उल्टी हो रही थी. परन्तु चिकित्सक व्दारा लिखी गयी उल्टी की दवा स्वास्थ केंद्र में उपलब्ध नहीं थी.

इसपर जिप अध्यक्ष स्वास्थ कर्मियों पर उखड़ गए तथा कहा की,सी.एस कहते है की,सभी केन्द्रों में दवाए मौजूद है. परन्तु मरीज को दवा क्यों नहीं दी जा रही है. उन्होंने कहा की,निरसा स्वास्थ केंद्र को आपलोगों ने रेफ्लर अस्पताल बना कर रख दिया है. बायोमेक्ट्रिक सिस्टम से कर्मियों को हाजरी बनानी है. परन्तु आजतक बायोमेट्रिक सिस्टम को चालू नहीं किया गया है.

मरीज आते है तो उनका प्राथमिक उपचार भी न कर सीधे पी.एम.सी.एच रेफर कर दिया जाता है. बंध्याकरण की स्थिति भी संतोषजनक नहीं है.व्यवस्था को सुधारिए.जो समस्याए है उसे सी.एस जिलापरिषद की बोर्ड मीटिंग में रखे. हर संभव सहयोग किया जायेगा.

वही चिकित्सा कर्मियों का कहना था की,स्वास्थ केंद्र में कर्मियों की भारी कमी है.मात्र तीन चिकित्सको के भरोशे स्वास्थ केंद्र का कार्य चल रहा है. स्वास्थ केंद्र में एम्बुलेंस तो है परन्तु सरकार व्दारा अबतक चालक की प्रतिनियुक्ति नहीं की गयी है.कर्मियों के कमी के कारण मरीजो को असुबिधाये होती है. परन्तु मरीजो को समुचित इलाज किया जाता है.

Web Title : ZP PRESIDENT INSPECTED PRIMARY HEALTH CENTER