खरना को लेकर छठ का बाजार रहा गुलजार

धनबाद :  आस्था का महापर्व छठ की रौनक कोयलांचल के बाजारो में खुब देखी जा रही है.  नहाय खाय के साथ ही महापर्व शुरू हो गया है. छठ को लेकर जिले के समस्त बाजारो में श्रद्धालुओ की भारी भीड़ उमड़ रही है.

सोमवार को खरना का प्रसाद के लिए वर्तीयां जरूरी चिजो की खरीदारी करने बाजार पहुचीं. छठ वर्तियों ने फल से लेकर ,खरना का प्रसाद बनाने के लिए आम की लकड़ी , चावल गुड़ के साथ साथ चुल्हे की खरीदारी की. फलो में केले की कांदी व गन्ना की खूब डिमांड रही. फलो की बिक्री के लिए एक ओर जहां नियमित दुकानदारो की दुकाने सज गई रही तो वही फुटपाथ पर फलो की दुकान लगाकर भी फलो की खुब बिक्री रही.

लाजमी है कि सामान्य दिनो की तुलना में पर्व त्योहार के मौके पर फलो के दाम में भी इजाफा हो जाता है सबसे ज्यादा सेब , केला , संतरे की बिक्री प्रत्येक पर्व में सब फलो से ज्यादा होती है और यही वजह है कि इन फलो के दामो में प्रति किलो10 से 20 रू0 का इजाफा हुआ है .

वही फलो के साथ साथ सूप व टोकरी की खरीदारी भी जोरो पर हो रही है हुई. इस पर्व में बांस से बने सूप व टोकरी की भी महत्ता बढ जाती है . बाजार करने पहुचें श्रद्धालुओ ने बताया कि महंगाई की वजह से चिजो के दामो में अवश्य ही वृद्धि हुई है पर पर्व समपन्न करना भी जरूरी है.

खरना का प्रसाद ग्रहण करने के पश्चात वर्तीयां 17 तारीख को अस्ताचलगामी भगवान सुर्य को अर्ध्य देंगी और फिर  प्रातः सुबह उदयमान सुर्य को अर्ध्य देने के साथ ही आस्था का महापर्व छठ सम्पन्न होगा. 

 

Web Title : KHARNA CHHATH MARKET IS BUZZING