ठेका मजदूरों ने किया कार्य बहिष्कार

जामाडोबा : टाटा स्टील झरिया डिवीजन की 6/7 जामाडोबा कोलियरी के असंगठित मजदूरों ने कार्य का समय तय करने व नियमित वेतन की मांग को लेकर गुरुवार को कार्य बहिष्कार कर कोलियरी के मुख्य द्वार पर प्रदर्शन कर धरना दिया. चार घंटे बाद प्रबंधन से मजदूरों की वार्ता हुई. तब आंदोलन समाप्त हुआ. सुभाष चंद यादव ने बताया कि कोलियरी में सैकड़ों असंगठित श्रमिक कार्य करते हैं.

लेकिन ठेकेदार उन्हें राज्य सरकार की ओर से निर्धारित न्यूनतम मजदूरी नहीं देते. ठेकेदार मनमानी करते हैं. कम राशि देकर निर्धारित राशि के कागज पर हस्ताक्षर करा लिया जाता है. 12 से 14 घंटे कार्य कराया जाता है. आंदोलन के दौरान जामाडोबा 6/7 पिट कोलियरी के पिट प्रबंधक कुमार अखिलेश सिंह, वरीय सुरक्षा पदाधिकारी मनोज सिंह ने मजदूरों को समझाया पर वे नहीं माने.

प्रशासनिक हेड डॉ. बाल्मीकि कुमार, मानव संसाधन चीफ पीसी सिंह, प्रबंधक अखिलेश सिंह के साथ मजदूर नेता सुभाष यादव, लाल देव पासवान, अब्दुल वारिश, मंटू सिंह, अनवर की वार्ता हुई. प्रबंधन ने आठ घंटे कार्य व बैंक से वेतन भुगतान कराने का आश्वासन दिया. वहीं प्रबंधन सूत्रों का कहना है कि हमने निर्धारित समय पर श्रमिकों की हाजिरी बनवाने व बैंक से भुगतान का आदेश ठेकेदार को दिया है. टाटा स्टील अनुशासन के प्रति कटिबद्ध है.

Web Title : WALKOUT BY CONTRACT WORKERS