पानी के लिए नाच गाने के साथ आजसू का किसान सत्याग्रह आन्दोलन

धनबाद : झारखंड सरकार में सहयोगी के रुप में आजसू पार्टी शामिल है.  उसके बाद भी पानी और सिचाई की व्यस्था के किसान सत्याग्रह के लिए सड़क पर उतरना पड़े वह भी नाच गाने के साथ. आप इसे क्या कहेंगे.

 झारखंड में किसी भी नेता का पुण्यतिथि या फिर जन्म दिवस में बाई या फिर बार बालाओं के डांस देखने को अक्सर मिल जाते हैं.

ऐसा पहली बार धनबाद के रणधीर वर्मा चौक पर देखने को मिला जहां पानी की समस्या के लिए आजसू पार्टी के तरफ से किये जा रहे है. किसान सत्याग्रह में नाच गाना चल रहा था .

 

धनबाद के रणधीर वर्मा चौक पर आज नजारा कुछ और दिखा. मांदर , ढोलक , झाल , और कई वाद्य यंत्र के साथ जमकर नाच हुआ. इस लांच का आनंद आजसू कार्यकर्ता तो ले ही रहे थे.

साथ ही साथ आंदोलन में आये महिला और पुरुष किसान के साथ साथ स्थानीय लोग भी ले रहे थे. यह पहला अवसर था जब धनाबद के रणधीर वर्मा चौक पर सिंदरी विधान सभा के किसानों के साथ आजसू पार्टी की जिला इकाई सिचाई की व्यवस्था को लागू करने के लिए किसान सत्यहग्रह की शुरुआत की.

लेकिन यंहा नजारा कुछ और था उनकी मांगो पर ध्यान कम और नाच गाने पर लोगो का ध्यान ज्यादा दिखा.  हालांकि इस सवाल पर जिला अध्यक्ष संस्कृति का हवाला देते हुए कुछ नहीं बोले .

 

दरसल सिंदरी विधान के कई किसान पानी की समस्या को लेकर खेती नही कर रहे हैं पंचेत डेम बनने के बाद भी ज्यादतर पानी का हिस्सा बंगाल को चला जाता है.

सिचाई की व्यवस्था के लिए अतिरिक्त नहर बनाने की मांग के साथ सामुचित सिचाई की व्यवस्था के लिए आंदोलन किया गया.

झारखंड सरकारमें आजसू सहयोगी है और इस विभाग की जिम्मेवारी उनके के पार्टी के मंत्री पास है उसके बाद भी सिचाई की व्यवस्था के लिए आजसू को ही आंदोलन करना पड़ रहा है.

Web Title : AJSU FARMER SATYAGRAHA MOVEMENT WITH DANCE SONG FOR WATER