आईएसएम टू आईआईटी अपग्रेड के लिए बिल लोकसभा में पेश

धनबाद : इंडियनस्कूल ऑफ माइंस (आईएसएम) को आईआईटी में अपग्रेड करने का प्रस्ताव मंगलवार को लोकसभा में पेश किया गया. वहां से बिल पास होने के बाद प्रस्ताव को राज्यसभा में भेजा जाएगा. दोनों सदनों से बिल पास होने के बाद उसे राष्ट्रपति के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा.

राष्ट्रपति से मंजूरी मिलते ही आईएसएम को आईआईटी का दर्जा मिल जाएगा. मानव संसाधन विकास विभाग ने अपने प्रस्ताव में संस्थान का नया नाम आईआईटी आईएसएम धनबाद बताया है. साथ ही छह नए आईआईटी शुरू करने की भी योजना है. आईआईटी एक्ट 1950 में बदलाव कर इन सात संस्थाओं को आईआईटी का दर्जा दिया जाएगा.

दिनभर लोकसभा टीवी पर इस प्रसारण को सुबह10 बजे से ही आईएसएम के शिक्षक और छात्र आश लगाये देखते रहे. लोकसभा टीवी से उन्हें दोपहर करीब एक बजे पता चला कि आईएसएम को आईआईटी में बदलने का बिल लोकसभा में पेश हो गया. इससे आईएसएम परिसर में खुशी की लहर दौड़ गई. सभी देर शाम तक लोकसभा टीवी पर नजर बनाए हुए थे कि बिल पास हुआ या नहीं.

आईएसएम रजिस्ट्रार, कर्नल एमके सिंह ने कहा कि लोकसभा में आईएसएम को आईआईटी में अपग्रेड करने का बिल पेश किया गया. बिल जल्द पास हो जाए और संस्थान आईआईटी में अपग्रेड हो जाए, सभी को इसका इंतजार है. आईआईटी के साथ आईएसएम का नाम भी जुड़ा रहेगा, यह बड़ी खुशी की बात है.

Web Title : BILL INTRODUCED IN LOK SABHA FOR ISM TO IIT UPGRADE