दोबारी कोलियरी में 30 कर्मियों को बंधक कर 700 फीट केबल लूट

झरिया : बस्ताकोला के दोबारी कोलियरी में शनिवार की रात लगभग एक सौ की संख्या में अपराधियों ने धावा बोलकर जमकर तांड़व मचाया. इस दौरान 30 बीसीसीएल कर्मियों को बंधक बनाकर 700 फीट केबल लूट लिए. घटना के दौरान अपराधियों ने एक बम का विस्फोट किया जिसके कारण एक बीसीसीएल कर्मी दिलीप बेलदार गंभीर रुप से घायल हो गया. उन्हें इलाज के लिए तिसरा क्षेत्रीय अस्पताल में भर्ती कराया गया. बम के धमाके की आवाज सुनकर सीआइएसएफ की पेट्रोलिंग पार्टी वहां पहुंच गई और वहीं सहानापहाड़ी के लोगों ने दो अपराधी को पकड़कर उन्हें सौंप दिया. पकड़े गये दोनों अपराधी चांदमारी कांटा घर के समीप रहने वाले आकाश कुमार व गांधीनगर निवासी राजेश सोनी है. जिसे सीआइएसएफ ने झरिया थाना के एसआइ सुशील कुमार सिंह को सुर्पूद कर दिया. यह घटना दोबारी कोलियरी बंद पड़ी जीरो सीम खदान स्थित विद्युत सब स्टेशन में घटी. अपराधी रात डेढ़ बजे चारो कोना से सब स्टेश को घेरकर घटना को अंजाम दिया. सभी बम, पिस्टल, भुजाली सहित अन्य घातक हथियार से लैश थे. 700 फीट केबल कटने से पूरा दोबारी कोलियरी अंधेरे में डूब गया. वहीं बंधक बने सभी तीस कर्मियों को अपराधी घातक हथियार का भय दिखाकर एक कोने में बैठा दिया. इसके बाद केबल को लूट कर ले जाने लगे. तभी सुरक्षा गार्ड दिलीप बेलदार इसका विरोध किया और इसकी सूचना सीआइएसएफ को मोबाइल के माध्यम से दी. जिसके कारए अपराधी काफी आक्रोश में आ गये. बंधक बने सभी कर्मियों को डंडे व मुक्के से पिटाई कर दिया. विद्युत सब स्टेशन का केबल काटे जाने से सहाना पहाड़ी का बिजली गुल हो गयी. लोग सहाना पहाड़ी से विद्युत सब स्टेशन की ओर जाने लगे. इस बीच अपराधियों ने ग्रामीणों को आते देख भागने लगे. भागने के दौरान अपराधियों ने बम का धमाका किया. बम के धमाके से सहाना पहाड़ी के लोग अपनी जान बचा कर घर की ओर भाग निकले. और बीसीसीएल कर्मी दिलीप बेलदार गंभीर रुप से घायल हो गया. शनिवार की सुबह काटे गये केवल की देखभाल कर रहे चांदमारी निवासी आकाश कुमार व गांधी नगर निवासी राजेश सोनी को सहाना पहाड़ी के लोगों ने पकड़ कर सीआइएसएफ गुलाम मुस्तफा, अमल दास एसआइ को हवाले कर दिया. इसके बाद सीआइएसएफ ने झरिया थाना को सूचना दी. और दोनों केवल चोरों को पुलिस को सौंप दिया. बंधक बने बीसीसीएल कर्मियों ने डरे और सहमे हुए थे.  वहीं अपराधी कह रहे थे कि पहले दो तीन लोगों को कट्टा व भुजाली से जान मार कर फेंक देते हैं. उसके बाद आराम से केवल काटा जायेगा. वहीं उसके दूसरे साथी कह रहे थे कि पहले बम के धमाके से दोबारी के लोगों में खौफ भर देते हैं. इससे किसी की हिम्मत नहीं होगी इधर आने की. और इसके बाद अपना काम आराम से हो जायेगा.

घटना से डरे सहमे है कर्मी
दोबारी कोलियरी में कार्यरत केसी चौधरी, लाल महतो, बिजली मिस्त्री, नरेश रविदास, माइनिंग सरदार, शिव कुमार, मुन्ना बेलदार, विद्या भूषण, विजय कुमार, नाइट गार्ड भवानी प्रसाद सिंह, शिवा तांती, केशो भर, हरि लाल दास व अभियंता एमआर सुंदर को अपारधियों ने बंधक बना कर घटना को अंजाम दिया गया. वहीं अभियंता एमआर सुंदर ने बताया कि आये दिन दोबारी कोलियरी में अपराधियों का आतंक बढ़ गया है. अब यहां पर काम करने में भी डर लगता है. लगता है कि कल का सूरज देख पाउंगा कि नहीं या अपने परिवार से मिल पाउंगा की नहीं. हर रोज यही डर सा लगा रहता है.

50 लाख का नुकसान
दोबारी कोलियरी के प्रबंधक ऑपरेशन जेके जयसवाल ने घटना के बारे में बताया कि अपराधियों का मनोबल दिन प्रति दिन बढ़ते ही जा रहा है.  दोबारी कोलियरी सब स्टेशन में लगातार लूट से कंपनी को लगभग 50 लाख रुपये का नुकसान हो चुका है. इसके अलावा कोयला उत्पादन पर  भी व्यापक असर पड़ रहा है. इस घटना से कोलियरी के कर्मियों में खौफ बैठ गया है. इसके लिए जल्द ही कोई वैकल्पिक व ठोस निर्णय लिया जायेगा. ताकि ऐसी घटनाओं कर अंकुश लगाया जा सके.

सहाना पहाड़ी में जलापूर्ति ठप
शुक्रवार की रात अपराधियों के द्वारा दिये गये घटना को अंजाम के कारण दोबारी, सहाना पहाड़ी व आस पास के क्षेत्रों की जलापूर्ति प्रभावित हो गया. इससे सहाना पहाड़ी के लोगों में प्रबंधन के प्रति काफी आक्रोश देखा गया है. लोगों का कहना है कि इस क्षेत्र में हमेशा इस तरह की घटना होती रहती है. अगर प्रबंधन अपनी जिम्मेवारी को सही तरीके से निभाता या यूनियों द्वारा उठाये गये मांगों पर ध्यान दिया होता तो इस तरह की घटना नहीं होती. प्रबंधन को मालूम है कि यहां कई बार अपराधियों ने विद्युत सब स्टेशन का केबल काट चुके है. इसके बाद भी उन्होंने सुरक्षा प्रहरी पर ध्यान नहीं दिया है. यहां पर लगभग 15 से 20 की संख्या में सुरक्षा प्रहरी को लगाना होगा. तभी घटनाओं पर रोक लगाया जा सकता.

Web Title : CABLE LOOT AT DOBRI COALLIERY NIRSA