सिटी लाइव की नयी पहल : अरूणिमा के जरिए आधी आबादी को मिलेगा कैरियर का नया आकाश

धनबाद : अबला जीवन हाय तुम्हारी यही कहानी, आंचल में है दूध और आंखों में है पानी; राष्ट्रकवि मैथिलीशरण गुप्त की ये पंक्तियां नारी के जीवन की विवशता एवं निरीहता को प्रदर्शित करता है. लेकिन, अब आधुनिकता के दौर में नारी उत्थान को विविध प्रयास हो रहे हैं. सरकारी एवं गैर-सरकारी; दोनों स्तरों पर नारी को पूर्णरूपेण मुख्यधारा में लाने, उनके कैरियर को नई दिशा देने, हर क्षेत्र में पुरूषों से बराबरी करने का मौका प्रदान करने के कई अवसर सृजित किये जा रहे हैं.

सिटी लाइव मीडिया गु्रप, जो खबरों के प्रकाशन-प्रसारण के साथ-साथ सामाजिक दायित्वों की पूर्ति भी बखूबी कर रहा है, ने महिलाओं के समुन्नतीकरण की दिशा में एक नया कार्यक्रम पेश किया है. ‘अरूणिमा’ नामक इस कार्यक्रम का उद्देश्य जरूरतमंद आधी आबादी को फैशन डिजायनिंग के क्षेत्र में प्रशिक्षित का उनके कैरियर को एक दिशा देनी है, उनकी कमाई के अवसर पैदा करने हैं और उन्हें स्वावलंबी बनाना है.

फैशन डियाजनिंग का क्षेत्र एक उभरता हुआ एवं सुनहरा कैरियर है, जिसमें पारंगत होकर न केवल अच्छी आमदनी की जा सकती है, बल्कि देश-विदेश में अपनी प्रतिभा का परचम लहराया जा सकता है.

‘अरूणिमा’ के तहत प्रशिक्षण प्रत्येक रविवार को बैंक मोड़ के मैचलेस संस्थान में दिया जायेगा. यह पूरी तरह निःशुल्क रहेगा. प्रशिक्षण कोलकाता से धनबाद आकर निशा लोयलका सिंह देंगी.

 

विधायक राज सिन्हा ने किया कार्यक्रम का उद्घाटन

‘अरूणिमा’ कार्यक्रम का उद्घाटन, रविवार को, धनबाद के बैंक मोड़ स्थित गुरू प्लाजा में, मैचलेस संस्थान में हुआ. इस अवसर पर धनबाद क्षेत्र से विधानसभा सदस्य राज सिन्हा मुख्य रूप से उपस्थित थे. साथ ही, लंदन फैशन वीक की विजेता निशा लोयलका सिंह, धनबाद जिला भारतीय जनता पार्टी के मीडिया प्रभारी मिल्टन पारर्थसारथी, मानवता ग्राहक सेवा केन्द्र के सीईओ एवं युवा उद्यमी सागर गुप्ता, हौसला उड़ान की नामक सामाजिक संस्था की संस्थापक अध्यक्ष शालिनी खन्ना, मैचलेस संस्थान के संचालक कुणाल कुमार चन्द्रवंशी, रक्तदान-महादान के अंकित राजगढ़िया, समाजिक कार्यों में सक्रिय नेहा साहू एवं तीन दर्जन से ज्यादा प्रशिक्षु युवतियां एवं महिलाएं उपस्थित थीं.

 

सुप्रसिद्ध फैशन डिजायनर निशा लोयलका सिंह का मिला सिटी लाइव को साथ

अरूणिमा कार्यक्रम में, जरूरतमंद युवतियों एवं महिलाओं को, फैशन डिजायनिंग के क्षेत्र में निशा लोयलका सिंह निष्णात बनायेंगी. कोलकाता से आकर, प्रत्येक रविवार को, निशा उन्हें प्रशिक्षित करेंगी.

फैशन के क्षेत्र में देश की चर्चित हस्ती निशा लोयलका सिंह ने अपनी प्रतिभा के बल पर भारत ही नहीं, विदेशों में भी सुर्खियां बटोरी है. लंदन फैशन वीक की विजेता बनकर उन्होंने अपने कौशल से सबको परिचित करवाया है.

निशा जिस खूबसूरती और तल्लीनता से कपड़ों को डिजायन करती हैं, उसी भाव के साथ समाज-सेवा भी करती हैं.

सिटी लाइव के निःशुल्क प्रशिक्षण शिविर में निशा का साथ देना, उनके इसी विचार का एक उदाहरण-मात्र है. प्रशिक्षण कार्यक्रम में निशा को सहयोग देने के लिए उनकी शिष्या नेहा साहू भी रहेंगी.

सिटी लाइव की पेशकश ‘अरूणिमा’ निःसंदेह सफल होगा : विधायक राज सिन्हा

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि धनबाद के विधायक राज सिन्हा ने सिटी लाइव की इस नयी पहल की मुक्तकंठ से प्रशंसा करते हुए कहा कि, ‘अरूणिमा सही मायनों में महिलाओं के जीवन में आशा की किरण फैलायेगा.

वह दौर चला गया, जब महिलाएं केवल घर के काम-काज तक ही सीमित थीं. अब वह अपनी मेहनत एवं लगन के बल पर हर क्षेत्र में न केवल आगे बढ़ रही हैं, बल्कि कमाल भी दिखा रही हैं.

सरकार ने भी इस दिशा में काफी कार्य किया है. जरूरत है हमें महिलाओं को नियमित रूप से प्रोत्साहन एवं मदद कर, आगे बढ़ाने की. उनकी प्रगति का रास्ता तब जाकर प्रशस्त होगा, जब हम उन्हें सच्चे ढंग से आधी आबादी का दर्जा देंगे. भेदभाव एवं लिंगभेद से ऊपर उठकर महिलाओं को आगे बढ़ाना हमारा कर्तव्य होना चाहिए.’’

उन्होंने प्रशिक्षण देने के लिए कोलकाता से आयीं निशा लोयलका सिंह की भी तारीफ करते हुए कहा कि, ‘‘निशा जी की भावना एवं उनका कदम निश्चय ही प्रशंसनीय है. मैं ये उम्मीद करता हूं कि निशा जी द्वारा प्रशिक्षित महिलाओं में से ही कोई इनसे भी आगे बढ़कर विश्व-भर से अपनी मेधा का डंका बजायेंगी.’’

जनसेवा से जुड़े हर कदम पर सिटी लाइव के साथ हूं : सागर गुप्ता

मानवता ग्राहक सेवा केन्द्र के सीईओ सागर गुप्ता भी अरूणिमा कार्यक्रम के शुभारंभ पर काफी उत्साहित दिखे.

उन्होंने कहा कि, ‘‘जनसेवा से बढ़कर कुछ भी नहीं. इसलिए सिटी लाइव जब भी इस क्षेत्र में कोई कदम या नई पहल करेगा, मैं सदा उनके साथ रहूंगा.’’ श्री गुप्ता ने प्रशिक्षुओं के उज्ज्वल भविष्य की मंगलकामनाएं की.

सिटी लाइव का कार्यक्रम प्रेरक व अनुकरणीय : मिल्टन पार्थ सारथी

अरूणिमा कार्यक्रम की तरफदारी करते हुए प्रखर वक्ता एवं जिला भाजपा के मीडिया प्रभारी मिल्टन पार्थसारथी ने कहा कि, ‘‘यह कार्यक्रम सिटी लाइव की अभिनव पहल है.

मैं इसकी सफलता की कामना करता हूूं. यह आयोजन निश्चित रूप से समाज के लिए प्रेरक भी है और अनुकरणीय भी.’’

खबर के साथ-साथ सामाजिक सरोकार से जुड़े मुद्दों पर भी प्रखर है सिटी लाइव : शालिनी खन्ना 

गत्यात्मक ज्योतिष विशेषज्ञ, कवि व समाजसेवी शालिनी खन्ना ने भी सिटी लाइव के उपरोक्त कार्यक्रम की खूब सराहना की. उन्होंने कहा कि, ‘‘समाचारों के प्रकाशन-प्रसारण के साथ-साथ सिटी लाइव ने खुद को सामाजिक सरोकारों से भी जोड़े रखा है.

सांस्कृतिक कार्यक्रमों, प्रशिक्षण कार्यक्रमों, स्वास्थ्य शिविरों, परिचर्चाओं आदि से सिटी लाइव सामाजिक दायित्वों की पूर्ति कर रहा है.

अरूणिमा भी उसी तर्ज का एक कार्यक्रम है, जो महिलाओं के लिए काफी उपयोगी सिद्ध होगा, ऐसा मेरा विश्वास हैं.’’

श्रीमती खन्ना ने लंदन फैशन वीक प्रतियोगिता की दुरूहता की चर्चा कर निशा लोयलका सिंह की प्रतिभा से उपस्थित जनसमूह को परिचित करवाया.

 

 

Web Title : CITY LIVE STARTED PROJECT ARUNIMA FOR WOMEN EMPOWERMENT IN ASSOCIATION WITH FASHION DESIGNER NISHA LOYALKA SINGH