चापापुर कोलियरी में कोलकर्मी की मौत, हंगामा

निरसा : ई.सी.एल मुगमा क्षेत्र अंतर्गत चापापुर कोलियरी के महताडीह सीम में कार्यरत श्रमिक चंद्रमोहन सिकदर की मौत कार्य के दौरान हो गई. घटना से आक्रोशित श्रमिकों ने चापापुर कोलियरी का उत्पादन ठप कर शव को कोलियरी में रखकर प्रदर्शन कर रहे है. वही कोलियरी के चिकित्सक ए.के.पाण्डेय के दो घंटे बाद में पहुँचने से आक्रोशित श्रमिकों ने उनके साथ धक्कामुक्की भी की.

घटना की सुचना पाकर निरसा विधायक अरूप चटर्जी भी कोलियरी पहुंचे तथा मृतक के अश्रीतों को तत्काल नियोजन व मुआवजा देने की मांग प्रबंधन से की. जानकारी के अनुसार कुसुमकानाली निवासी जेनरल मजदुर चंद्रमोहन सिकदर शुक्रवार को व्दितीय पाली में ड्यूटी पर गया था. वह महताडीह सीम के 35 नंबर पिलर के समीप मोटरपंप को चला रहा था. इसी दौरान वह बेहोश होकर कब से गिरा पड़ा था.

इसकी जानकारी किसी को नहीं हुई. वही रात्रि 8 बजे अन्दर कार्य कर रहे मजदूरों की नजर उसपर पड़ी. जिसके बाद मजदूरों ने आननफानन में खदान से बाहर निकाला. परन्तु तबतक उसकी मौत हो चुकी थी. मजदूरों का आरोप है की, उक्त मोटरपंप के समीप बीते माह से ही जहरीली गैस का रिसाव हो रहा है. हमलोगों ने इसकी सुचना प्रबंधन को पूर्व में ही दी थी.

लेकिन प्रबंधन ने कोई कारगर कदम नहीं उठाया. आशंका जताई जा रही है की,जहरीली गैस के कारण उसकी मौत हुई है. मजदूरों का आरोप है की, कोलियरी के अस्पताल में चिकित्सक व चिकित्सा कर्मी नहीं रहते है. आज मजदुर की मौत की सुचना देने के करीब 2 घंटे बाद चिकित्सक पहुंचे है. प्रबंधन मजदूरों के साथ बंधुआ मजदुर की तरह बरताव कर रही है.

वही विधायक अरूप चटर्जी ने कहा की,प्रबंधन की मनमानी के कारण मजदुर की मौत हुई है. प्रबंधन बगेर कोई सुविधा दिए ही मजदूरों से सिर्फ कार्य करवा रही है. जबतक मृतक के आश्रित को नियोजन व अन्य मुआवजा नहीं मिलता तब तक कोलियरी का उत्पादन ठप रहेगा. वही मृतक परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है.

Web Title : COAL EMPLOYEE DEATH IN CHAPAPUR COALIYRI RUCKUS