गर्मी की आहट के साथ ही पेयजल संकट से निपटने के लिए मंथन, खदानों के पानी पर दिया जोर

धनबाद : गर्मी के आहट के साथ ही, धनबाद जिला प्रशासन ने जिले में संभावित पेयजल संकट से निपटने की तैयारी शुरू कर दी है.

आज धनबाद उपायुक्त ने इसे लेकर जिले के सभी जनप्रतिनिधियों प्रशासनिक अधिकारियो एवं सभी पीएसयु के प्रतिनिधियो के साथ बैठक कर आने वाले समय में पानी के संकट से उबरने के लिए मंथन किया गया.

बैठक में मुख्य रूप से धनबाद के मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल, विधायक अरूप चटर्जी, विधायक संजीव सिंह, विधायक राज सिन्हा, सांसद प्रतिनिधि के साथ-साथ उपायुक्त कृपा नंद झा सहित डीडीसी, माडा के अधिकारी पीएचडी विभाग के अधिकारी उपस्थित हुए.

 

खदानों में एकत्रित पानी का होगा उपयोग

गौरतलब है कि जिले के शहरी क्षेत्रों को जलापूर्ति करने वाले जलाशय फरवरी के महीने में ही सुख गए है. वहीं मैथन डैम का जलस्तर चिंताजनक स्थिति पर है.

जिसकी वजह से कतरास सहित पूरे जिले में पेयजल संकट पैदा हो गया है. प्रशासन ने अभी कई क्षेत्रों में पेयजल की रासनिंग शुरू कर दी है.

इस मुद्दे पर धनबाद डीसी कृपानंद झा ने बताया कि धनबाद की खदानों मे काफी मात्रा मे पानी जमा है. इसी पानी के उपयोग करने को लेकर रणनीति बनाने पर चर्चा की गई है.

तत्कालिक उपाय पर उन्होंने बताया कि जिले में काम कर रही उद्योगिक इकाइयों से सीएसआर फण्ड के तहत चापाकल लगाने और अपने स्तर से पेयजल आपूर्ति करने के लिए कहा गया है.

बैठक में उपस्थित हुए निरसा विधायक अरूप चटर्जी ने जिला प्रशासन के इस पहल की तारीफ की है साथ ही कहा कि इस तरह के बैठक से आने वाले समय पानी कि किल्लत कोक दुर करने में सफलता जरूर मिलेगी.

बैठक में पाईप लाइन बिछाने पर भी विचार किया है, जिस पर जल्द ही काम शुरू करने की बात कही गई है.

Web Title : DHANBAD ADMINISTRATION BRAINSTORM FOR WATER CRISIS DURING SUMMER