जैविक खेती का सेंटर बनेगा धनबाद : अशोक

धनबाद : गंभीर बीमारी से उबरने के बाद दिल्ली से लौटे जिला परिषद सदस्य अशोक सिंह ने बुधवार को निरीक्षण भवन में प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि उनका शेष जीवन अब जनता के लिए समर्पित रहेगा. उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष धनबाद की जनता को पानी एक्सप्रेस के माध्यम से लोगों को जल मुहैया कराने के बाद वे अपने पैसे से इस साल एक एंबुलेंस गरीबों की सेवा में देंगे. इस एंबुलेंस से मरीजों को नि:शुल्क अस्पताल तक पहुंचाया जाएगा.

उन्होंने यह भी कहा कि यहां के जनप्रतिनिधि केवल फीता काटने और उद्घाटन करने में ही व्यस्त रहते हैं. अपने दायित्व के प्रति ध्यान नहीं देते हैं चुनाव के पूर्व जो जनप्रतिनिधियों ने वादा किया था उस वादे पर वे अमल नहीं हैं. अगले वर्ष में आयोजित एक बैठक में कहा था कि वह टर्मिनल के लिए जमीन देंगे और इस वादा को पूरा किया.

धनबाद के किसानों के विकास के लिए उन्होंने रोतरा में कृषि कार्यों पर जोर दिया है. पेयजल की समस्या से जूझ रहे लोहारबरवा में लोगों के लिए जलापूर्ति योजना प्रारंभ की. बड़ाजमुआ और नगरकियारी में डीप बोरिंग करने के बाद क्षेत्र में खराब पड़े लगभग 150 चापाकलों को दुरुस्त करवारकर जनता को पेयजल मुहैया कराया.

चुनावी वादा पूरा किया, आगे जारी रहेगा

श्री सिंह ने अपने राजनीतिक जीवन के एक वर्ष के कार्यकाल का लेखा-जोखा पत्रकारों के समक्ष रखा. जिला परिषद चुनाव के दौरान जो घोषणाएं की थी, उसे पूरा करने का काम किया है. शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, सिंचाई, आर्थिक उत्थान, सड़क आदि को लेकर उनके क्षेत्र में काफी काम हुआ. कहा कि धोबाटाड में चेक डैम के जीर्णोद्धार हेतु विभागीय मंत्री एवं सचिव से मिलकर प्रयास किया गया. जयनगर उद्धव सिंचाई योजना को चालू करने का प्रयास किया. ग्रामीण इलाकों में चिकित्सा की नियुक्ति की मांग को लेकर रणधीर वर्मा चौक में धरना प्रदर्शन भी किए. नगरकियारी के स्वास्थ्य केंद्र तथा उप स्वास्थ्य उपकेंद्र में चिकित्सक की प्रतिनियुक्ति कराई. उन्होंने अपने स्तर से चैनपुर गांव में जल आपूर्ति की भी व्यवस्था किया तथा मुर्राडीह में उपस्वास्थ्य केंद्र का पूरा रंग रोगन करवाया.

अपने स्तर से उन्होंने नवडीहा स्कूल में एक लाख रुपया का डेस्क बेंच उपलब्ध कराया. नगरकियारी उच्च विद्यालय में बच्चों के लिए रनिंग वाटर की सुविधा मुहैया उपलब्ध करवाया. स्कूलों का लगातार निरीक्षण कर पठन-पाठन की व्यवस्था में सुधार लाने का प्रयास किया. शिक्षा के सुदृढ़ीकरण के लिए स्कूल कार्यों एवं प्रबंध समिति अध्यक्ष के साथ बैठक कर उनके विचारों से अवगत हुए और उनकी समस्याओं को जिला शिक्षा विभाग के समक्ष रखे. खेलकूद के प्रोत्साहन पर भी जोर दिया. उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में रोतरा में जैविक सब्जी की खेती के लिए सामूहिक प्रयास करने की बात कही. उन्होंने कृषक समूह को साढ़े तीन लाख रुपया दिए. अगले दो माह में फसल भी निकलने लगेगी. इसी तरह अन्य जगहों पर भी खेती होगी. लोग खेती करेंगे और उसकी बिक्री के लिए भी धनबाद ने सेंटर खोले जाएंगे.

गांव बदलेगा, तो शहर भी बदलेगा

धनबाद की पहचान कोयला और कोयला माफिया से है. वह धनबाद को यहां के लोगों से मिलकर अच्छा बनाना चाहते हैं,  इसके स्वरूप के परिवर्तन में यहां के लोगों की भूमिका अहम होगी. इसके लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं. उनका मानना है कि गांव बदलेगा, तो शहर भी बदलेगा. इस घड़ी में अभियान लगातार जारी रहेगा. पत्रकार सम्मेलन में बबलू महतो, किरीट चौहान ,हरिओम शर्मा ,झुना मंडल, डीएन सिंह खेमनारायण सिंह, गौतम मंडल, अजहर अंसारी, नीलेश तिवारी समेत दर्जनों कार्यकर्त्ता उपस्थित थे.

 

Web Title : DHANBAD WILL CENTER ORGANIC FARMING : ASHOK