नगर आयुक्त ने शहर को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए चैम्बर सदस्यों के साथ की बैठक

धनबाद : नगर आयुक्त ने शनिवार को जिले के तमाम व्यवसाई प्रितिनिधियों के साथ एक बैठक की. बैठक में नगर आयुक्त ने धनबाद को प्लास्टिक मुक्त करने के लिऐ सहयोग मांगा. उन्होंने कहा कि 50 माइक्रोन के नीचे की प्लस्टिक की थैली पर 1 जून से पूर्णतः प्रतिबंद्ध लग गया है. जिससे इसका उत्पादन, बिक्री एवं उपयोग वर्जित हो गया है.

चेम्बर पदाधिकारियों एवं नगरआयुक्त के बीच सहमति बनी की पहले इसका प्रचार प्रसार किया जाए, हर क्षेत्र के लोगो को पम्प्लेट ,,रैली निकाल कर, सभा कर, पोस्टर लगा कर,एवं सब्सिडी रेट पर थैला बांट कर जागरूक किया जाय कि प्लास्टिक उपयोग से पर्यावरण को एवं स्वास्थ्य को नुकसान हो रहा है.

चाय दुकान में प्लास्टिक की प्याली में चाय देने पर रोक लगेगी, प्लास्टिक की थैली एवं कप  बेचने वालों पर एक समय सीमा के बाद करवाई होगी. मिट्टी के कुल्हड़ को बढ़ावा दिया जाएगा, ये सारी गतिविधियां केंद्र सरकार की पर्यावरण की रक्षा को लेकर 2016 में बनी गाइडलाइन पर हो रही है.

अभी वन एवं पर्यावरण विभाग की वेबसाइट पर लोगों से उनका मंतव्य मांग जा रहा है. 15 जून तक सभी कोई वेबसाइट पर अपना विचार रख सकते हैं.

बैठक में बैंक मोड़ चैम्बर एवं पुराना बाजार चेम्बर ने ट्रेड लाइसेंस निर्गत करने पर प्लास्टिक की थैली के लिए एफेडेविट न मांग कर सेल्फ एफेडेविट स्वीकार करने की बात पर नगरआयुक्त ने कहा कि बैंक मोड़ चेम्बर के लिखित प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है.

बैंक मोड़ चेम्बर ने स्ट्रीट लाइट व हाईमास्ट लाइट का मुद्दा भी उठाया जिला अध्यक्ष ने नाली सफाई का मुद्धा उठाया, नागरयुक्त ने इसपर ध्यान देने का भरोसा दिलाया.

Web Title : MUNICIPAL COMMISSIONER MEETING WITH CHAMBER MEMBERS TO FREE THE CITY FROM PLASTIC