पानी के लिए तरसती जनता उतरी सड़क पर

धनबाद : पीछले एक महीने से पानी के लिए तरसती और तड़पती कतरास कोयलांचल की जनता का सब्र मंगलवार को टूट गया. जिला प्रशासन और राज्य सरकार से अविलंब पेयजल आपूर्ति की वैयकल्पिक व्यवस्था की मांग करते हुए आज पूरा कतरास बाजार बंद रखा गया. लोगों ने इस दौरान सड़क पर उतर कर अपना विरोध भी दर्ज करवाया.

आम लोगों द्वारा बुलाये गए इस बंद को सभी राजनीतिक संगटऩों का समर्थन मिला. खुद सत्ताधारी पार्टी भाजपा के स्थानीय विधायक ढुल्लु महतो भी सड़क पर उतर आम लोगों के साथ विरोध में शामिल हुए. विधायक ने बताया कि कतरास में पेयजल संकट के लिए बीसीसीएल जिम्मेदार है. वह चाहे अपने खदानों में जमा पानी से कतरास की जरूरत को पूरा कर सकता है. लेकिन वह ऐसा नहीं कर रही है.  

गौरतलब है कि इस वर्ष तोपचांची झील अक्टूबर महीने में ही सूख गया. यह झील कतरास कोयलांचल के तीन लाख की आबादी की प्यास बुझाती है. लेकिन इसके सूखने की वजह से पीछले एक महीने से कतरास में जलापूर्ती ठप है. वहीं इस वर्ष हुई कम बारिश के कारण इस क्षेत्र के सभी चापाकल और कुंए भी सूख गए है.
 
इसकी वजह से कतरास और आसपास की तीन लाख की आबादी अप्रैल से ही गंभीर जल संकंट से जूझ रही है. यहां जलापूर्ति करने वाली एजेंसी माडा ने दामोदर नदी से सप्लाई का वैकल्पिक व्यवस्था किया था. लेकिन दामोदर नदी का जलस्तर कम हो जाने से यह व्यस्था भी फेल हो गई है.

Web Title : PEOPLE STOOD ON STREET FOR WATER