गबन के आरोप में सेवानिर्वित शिक्षक पर गिरी गाज

धनबाद : सेवानिवृत्ति के बाद भी प्रभार न देने और राशि गबन कर सरकारी कार्य में बाधा डालने के आरोप में जिला शिक्षा अधीक्षक विनीत कुमार ने प्राथमिक विद्यालय रामसागर मनईटांड़ के सेवानिवृत्त शिक्षक सरयू राम पर प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया है. डीएसई ने अवर विद्यालय निरीक्षक को सरयू राम पर प्राथमिकी दर्ज कराकर कार्यालय को सूचित करने को कहा है.

जारी पत्र में कहा गया है कि सरयू राम जुलाई 2002 से जनवरी 2016 तक विद्यालय के प्रभार में रहे और 31 जनवरी को सेवानिवृत्त हो गए. विद्यालय की वरीय शिक्षिका दिव्या सिन्हा ने 31 मार्च 2016 को प्रतिवेदन दिया कि उन्हें अभी तक विद्यालय का संपूर्ण प्रभार नहीं दिया गया है. 6 अप्रैल और 14 मई को को निर्देश दिया गया था कि अवर विद्यालय निरीक्षक की उपस्थिति में प्रभार दिलाया जाए. लेकिन प्रभार नहीं दिया गया . इससे स्पष्ट होता है कि सरयू राम ने सुनियोजित तरीके से राशि गबन कर प्रभार नहीं दिया जा रहा है, साथ ही सरकारी कार्य में बाधा डाला जा रहा है.

बता दे की मध्याह्न भोजन पंजी एवं रोकड़ पंजी 10 फरवरी तक अद्यतन करके उपलब्ध कराना था, लेकिन आज तक संपूर्ण रोकड़ पंजी उपलब्ध नहीं कराया गया विद्यालय में व्यय की गई राशि का अभिश्रव भी वरीय शिक्षिका को उपलब्ध नहीं कराया गया. 2012 से 31 जनवरी 2016 तक के बैंक स्टेटमेंट के अनुसार खाते में 136118 रुपये जमा हुए, इसमें 126200 रुपये व्यय हुआ. ग्राम शिक्षा समिति के खाते में 2009-10 की योजना में निर्माण हेतु कुल 10 लाख 46 हजार रुपये दिए गए, एक लाख आठ हजार रुपये का कार्य हुआ. जबकि खाते से पूरी राशि निकाल ली गई

Web Title : RITAYARD TEACHER FELL ON SERVICE FOR EMBEZZLEMENT