दुर्घटना टालने वाले ट्रैकमेन श्यामलाल मिना को किया सम्मानित

धनबाद : मंडल रेल प्रबंधक मनोज कृष्ण अखौरी ने आज स्पष्ट और कड़े शब्दों में कहा कि रेलवे क्वाटरों में वर्षों से अवैध कब्जा जमाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी तथा ऐसे क्वाटरों को चिह्नित कर उसे ध्वस्त कर दिया जाएगा.

कहा कि ऐसे अवैध कब्जा वाले क्वाटरों पर रेलवे को प्रति माह भारी आर्थित क्षति उठानी पड़ती है. हालांकि उन्होंने कहा कि रेलवे की हेरिटेज प्रोपर्टी पत्थरकोठी को धराशाय नहीं करके उसे रिस्टोर किया जाएगा. उन्होंने आज भारतीय रेल द्वारा 17 से 25 सितंबर तक चलाए जा रहे स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत आयोजित स्वच्छ संवाद दिवस के मौके पर पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे.

अभियान के तहत रेल में सफर करने वाले तथा रेलकर्मियों में सफाई के प्रति जागरुकता लाने के लिए रेलवे ने देशव्यापी कार्यक्रम का आयोजन किया है.

उन्होंने बताया कि 17 सितंबर को स्वच्छ पर्यावरण के तहत 20 रेलवे स्टेशनों को शामिल किया गया. इसमें 9 प्रमुख स्टेशनों को भी कवर किया गया. इस दिन रेलवे के वरीय अधिकारियों ने स्टेशनकर्मियों के साथ मिलकर वृक्षारोपण भी किया.

18 सितंबर को स्वच्छ स्टेशन कार्यक्रम के तहत धनबाद ए-1 क्लास स्टेशन सहित 5 ए क्लास तथा 5 बी क्लास स्टेशन को शामिल किया गया. इसमें ढोरी, बरवाडीह तथा डालटनगंज स्टेशन को भी शामिल किया गया.

इस दिन रेलकर्मियों को सफाई के लिए जागरुक किया गया. 19 सितंबर को एलेप्पी, गंगा दामोदर जैसी ट्रेनों की रैक सफाई, रसोईयान कार की सफाई तथा रेल यात्रियों से सफाई के लिए उनका विचार जाना गया.

इसी तरह से 20 सितंबर को स्वच्छ नीर कार्यक्रम, 21 सितंबर को स्वच्छ परिसर कार्यक्रम, 22 सितंबर को स्वच्छ सहयोग कार्यक्रम का आयोजन किया गया. स्वच्छ नीर कार्यक्रम के तहत रेल यात्रियों को कैसा पेयजल उपलब्ध किया जाता है, पर विशेष निगरानी रखी गई.

बताया कि यात्रियों से कोडरमा तथा गोमो जंक्शन में पेयजल को लेकर शिकायतें मिलती रहती है. रेलवे उनकी शिकायत को शीघ्र दूर करने का प्रयास करेगा. वहीं स्वच्छ परिसर कार्यक्रम के तहत 14 स्टेशनों को कवर किया गया.

कार्यक्रम के तहत रेलवे स्टेशन तथा रेल कॉलोनियों की सफाई की गई. इसमें एनजीओ तथा स्काउट एण्ड गाइड ने भी रेलवे की सहायता की. स्वच्छ सहयोग के तहत 8 स्टेशनों को कवर किया गया.

मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि 25 सितंबर को केटरिंग युनिट का पुनः निरीक्षण किया जाएगा.पत्रकार वार्ता से पूर्व डीआरएम मनोज अखौरी तथा सिनीयर डीसीएम आशिष कुमार झा ने ट्रैकमैन श्यामलाल मिना को सम्मानित किया.

श्यामलाल मिना को प्रमाण पत्र तथा एक हजार रुपए का नगद पुरस्कार दिया गया. मिना फुसरो-भंडारडीह सेक्शन के कल्याणी गेट पर तैनात है. गुरुवार को दिन के 9.30 बजे किसी कारणवश रेलवे क्रासिंग का गेट बंद नहीं हो रहा था.

वहीं उस मार्ग पर यातायात भी जारी था. इस बीच वहां से एक मालगाड़ी गुजरने वाली थी. मिना ने अपनी सूझ-बूझ और जागरुकता का परिचय देते हुए किसी अनहोनी को टाल दिया था. जब इसकी सूचना डीआरएम को मिली तो उन्होंने मिना को सम्मानित किया. जिससे रेल के अन्य कर्मचारी भी प्रोत्साहित होकर जागरुक बने.

Web Title : TRACKMAN SHYAMAL MEENA HONORED BY DRM