बाजार समिति में जीएसटी पर जागरूकता के लिए कार्यशाला आयोजन

धनबाद/बरवाअड्डा : कृषि उत्पादन बाजार समिति कार्यालय में बुधवार को वाणिज्यिकर विभाग की ओर से वस्तु एवं सेवा कर जीएसटी पर जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिसमें विशेषज्ञों द्वारा प्रोजेक्टर के माध्यम से व्यापारियों को जीएसटी पर जागरूक किया. 

वाणिज्यकर के उपायुक्त आरके मेहरा ने कहा कि एक जुलाई से पूरे देश में वस्तु सेवाकर प्रणाली लागू होने वाली है. जीएसटी से देश के किसी भी प्रांत से खरीदे गए माल पर इनपुट टैक्स की सुविधा मिलेगी. सहायक आयुक्त जयप्रकाश राम एवं अलका सिंह ने व्यवसायियों को जीएसटी के विभिन्न नियमों की जानकारी दी. व्यवसायी द्वारा खरीदे गए माल पर चुकाए गए कर का समायोजन आइजीएसटी, सीजीएसटी एसजीएसटी से होगा.

जीएसटी पोर्टल पर कैश लेजर इलेक्ट्रानिक क्रेडिट लेजर एवं टैक्स लायबिलिटी रजिस्टर भी दिखेगा. इससे उन्हें देयकर के भुगतान में सुविधा होगी. 20 लाख से उपर के व्यवसाय करनेवालों को जीएसटी के तहत रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा. पहले 17 प्रकार का टैक्स लगता था. जीएसटी लागू होने के बाद एक ही टैक्स देना पड़ेगा.

मौके पर बाजार समिति चेंबर के अध्यक्ष सुनील अग्रवाल, सचिव गोपाल अग्रवाल, दीपक कटेसरिया, गुलाब सिंह कुशवाहा विनोद गुप्ता, विकास कंधवे, मंजीत सिंह कुशवाहा, कमल गोयल, सुशील अग्रवाल, सुशील गर्ग, सुधीर वंसल, संजय अग्रवाल, मनोज जेन, संजय मिश्रा, रवि परमाका, प्रवीण गोयल, पंकज अग्रवाल, पप्पू अग्रवाल, कमल अग्रवाल समेत दर्जनों व्यवसायी उपस्थित थे.

Web Title : WORKSHOP ON GST AWARENESS AT BAZAR SAMITI BARWADDA