बंद हो कोयले की अवैध खुदाई और ढुलाई : डीसी

धनबाद : जिलास्तरीयखनन टास्क फोर्स की बैठक शनिवार को समाहरणालय के सभागार में हुई. इसकी अध्यक्षता करते हुए डीसी दोड्डे ने कोयला के अवैध खनन और ढुलाई पर रोक लगाने का निर्देश अफसरों को दिया. कहा कि शहर से निकलने वाले हर रास्ते पर चेकपोस्ट बनाया जाएगा.

खनन खनन पदाधिकारी ने कहा कि पहले भी ऐसा निर्णय हुआ था. बीसीसीएल को जिले में 11 चेकपोस्ट बनाने थे, पर उसने नहीं बनाए. डीसी ने चेकपोस्ट की जगह तय करने के लिए टीम बनाई. इसमें एसडीओ, डीएसपी, खनन पदाधिकारी और बीसीसीएल के जीएम रहेंगे. बैठक में एसएसपी, ग्रामीण एसपी, असिस्टेंट कलेक्टर, एडीएम विधि-व्यवस्था, अपर समाहर्ता, एसडीओ, डीजीएमएस, बीसीसीएल, ईसीएल, टाटा के अधिकारी आदि मौजूद थे.


एबंडेंड माइंस की घेराबंदी कराएं : एसएसपी

एसएसपीमनोज रतन चोथे ने बैठक में कहा कि सभी एबंडेंड माइंस की घेराबंदी कराएं और वहां खतरे के निशान वाला बोर्ड लगाएं. एसडीओ महेश कुमार संथालिया ने कहा कि भटिंडा फॉल और वैसी जगहों की कोयला कंपनियां घेराबंदी कराएं, जो जगहें खतरनाक हैं. वहां खतरे के निशान वाले बोर्ड लगाएं.

प्रशिक्षित गोताखोर भी रखें, ताकि हादसों की स्थिति में बचाव कार्य तेजी से हो सके. बीसीसीएल और ईसीएल के अफसरों से डीसी ने कहा कि वे अपने इलाकों में अवैध खनन स्थलों की ओबी से भराई कराएं. प्रदूषण नियंत्रण बाेर्ड के अफसरों से बिना लाइसेंस वाले हार्ड कोक एवं साफ्ट कोक प्लांटों की सूची मांगी. बीसीसीएल अफसरों से कहा कि कोयले की ढुलाई में इस्तेमाल हो रहे वाहनों की फिटनेस जांच रिपोर्ट डीटीओ को उपलब्ध कराएं.

सब्सिडी पर कोयला लेनेवालों की होगी जांच

सब्सिडीपर कोयला लेनेवालों को आपूर्ति और खपत की जांच करने के लिए भी डीसी ने टीम बनाई. इसमें एडीएम विधि-व्यवस्था, डीएसपी, कारखाना निरीक्षक, जिला खनन पदाधिकारी, खान निरीक्षक, उद्योग विभाग के जीएम, वाणिज्य कर उपायुक्त, एसीबी, बिजली विभाग के ईई को शामिल किया गया है. टीम एक महीने में डीसी को रिपोर्ट सौंपेगी. जिले में सब्सिडी पर कोयला लेनेवाली 110 इकाइयां हैं.

Web Title : CHECK POST WILL BUILT AT EACH CITYS EXITWAYS