बजट से पूर्व संगोष्ठी में सीएम ने की रायशुमारी

धनबाद : सोमवार को राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास कोयला भवन  स्थित सामुदायिक भवन में आयोजित बजट पूर्व संगोष्ठी कार्यक्रम में पंहुचे. कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए मुख्यमंत्री रघुवर दास हवाई मार्ग से धनबाद पहुंचें. मुख्यमंत्री ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की.

इस दौरान धनबाद सांसद पीएन सिंह, विधायक राज सिन्हा, मेयर शेखर अग्रवाल सहित धनबाद के सभी विभागीय अधिकारी मौजूद रहे.

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने वित्तीय वर्ष 2017-18 के बजट पर लोगों से रायशुमारी की. मुख्यमंत्री के समक्ष हजारीबाग प्रमंडल के सात जिलों के 35 प्रतिनिधियो ने भी बजट पर अपनी राय रखी.

हर जिला के 5 प्रतिनिधि ने अपनी राय से मुख्यमंत्री को अवगत कराया. बजट पर अपनी राय रखने के लिए महिला प्रतिनिधि, कृषक वर्ग के प्रतिनिधि, प्रख्यात शिक्षाविद, छात्रों के प्रतिनिधि, सीआईआई/एफआईसीसीआई / झारखंड चैम्बर ऑफ कामर्स और एनजीओ - पैक्स के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया था. जिन्होंने बजट पर अपनी अपनी राय दी.

इस दौरान हजारीबाग प्रमंडल से जुड़े सभी सांसद और विधायक खास तौर पर मौजूद रहे.

मुख्यमंत्री का कार्यक्रम दो सत्र में हुआ. पहले सत्र में मुख्यमंत्री ने बजट पूर्व संगोष्ठी में हिस्सा लिया जबकि दूसरे सत्र में मुख्यमंत्री ने कैशलेस झारखंड अभियान कार्यक्रम को लेकर बैठक किया.

दूसरे सत्र की बैठक कोयला भवन गेस्ट हाउस में हुई.  कैशलेस झारखंड अभियान कार्यक्रम की बैठक में हजारीबाग प्रमंडल के सात जिलों के व्यवसायी, चैंबर आॅफ ऑफ कॉमर्स, एएनएम, सहिया, आंगनबाड़ी सेविका और महिला सखी मंडल के प्रतिनिधि शामिल हुई.

 

इनकी मांगो पर रहा फोकस

जिला चैंबर : जिला चैंबर अध्यक्ष राजेश गुप्ता ने महुदा से गोविंदपुर बरवाअड्डा तक फोर लेन की तैयारी को देखते हुए सीएम रघुवर दास से बाजार क्षेत्र जहां से सड़क गुजरेगी, वहां अंडरपास बनाने की मांग की.

पैक्स प्रतिनिधि : बजटपूर्व संगोष्ठी में पैक्स प्रतिनिधियों ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में पैक्सों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. इसे देखते हुए सीएम से उन्होंने पैक्सों को सुदृढ़ करने की मांग की. साथ ही किसानों को रियायती दर पर खाद-बीज कृषि के जरूरी उपकरणों की उपलब्धता के साथ-साथ सरल ऋण सरकारी योजनाओं को लाभ ग्रामीणों तक पहुंचाने की व्यवस्था की मांग भी रखी गयी

कृषक प्रतिनिधि : कृषक प्रतिनिधि के रूप में संगोष्ठी में पंहुचे हेमंत महतो, उमा देवी, रविंद्र कुमार सिंह, पियूष कुमार मनोज कुमार ने सीएम से यंहा की बंजर भूमि कृषि की अपार संभावनाएं बताई और खेती की नई तकनीक, खाद-बीज की उपलब्धता और सरकारी योजनाओं का सीधा लाभ किसानों को दिए जाने की मांग की.

Web Title : CHIEF MINISTERS REFERENDUM BUDGET SEMINAR