मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कांताराव ने की चुनाव तैयारियों की समीक्षा

बालाघाट. मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वी. एल. कांताराव ने आज 11 अप्रैल को बालाघाट में मध्य प्रदेश के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक जी. पी. सिंह एवं महानिरीक्षक कानून-व्यवस्था योगेश चौधरी के साथ बालाघाट जिले में लोकसभा चुनाव की तैयारी एवं कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की. बैठक में जबलपुर संभाग के कमिश्नर राजेश बहुगुणा, बालाघाट रेंज के पुलिस महानिरीक्षक के. पी. वेंकटेश्वर राव, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारीदीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी एवं सुरक्षा व्यवस्था से जुड़े अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

   मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री कांताराव ने चुनाव तैयारी एवं सुरक्षा व कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक के बाद पत्रकारों से चर्चा करते हुए बताया कि विशेष परिस्थितियों के कारण बालाघाट जिले पर भारत निर्वाचन आयोग की विशेष नजर रहती है. भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर ही आज 11 अप्रैल को बालाघाट जिले में चुनाव तैयारी एवं कानून व सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बैठक का आयोजन किया गया था. समीक्षा में पाया गया कि बालाघाट जिले में सुरक्षा के अच्छे इंतजाम किए गए हैं और जिला प्रशासन द्वारा बनाई गई कार्य योजना से वे संतुष्ट हैं. जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षा को लेकर पड़ोसी महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ राज्य से भी अच्छा समन्वय बनाया गया है. श्री कांताराव ने बताया कि हमारा पूरा प्रयास होगा कि 29 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए मतदान दल मतदान केंद्रों तक सुरक्षित पहुंचे और सुरक्षित वापस आए और मतदान के दिन मतदाता निर्भीक होकर मतदान कर सके. इसके लिए व्यापक स्तर पर इंतजाम किए जा रहे हैं.

        मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री कांताराव ने बताया कि बालाघाट जिला भारत निर्वाचन आयोग की नजर में एक महत्वपूर्ण जिला है. हाल ही में छत्तीसगढ़ में हुई नक्सली घटना को लेकर बालाघाट जिले में भी विशेष सतर्कता बरती जा रही है. इस वर्ष भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव के लिए वर्ष 2014 की तुलना में मध्यप्रदेश को अधिक सुरक्षा बल उपलब्ध कराया जा रहा है. प्रदेश को जो अतिरिक्त सुरक्षा बल मिलेंगे उन्हें बालाघाट जिले में ही तैनात किया जाएगा.

        मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री कांताराव ने बताया कि 29 अप्रैल को मतदान के समय अधिक गर्मी होने के कारण सभी मतदान केंद्रों पर छाया और पानी की व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी. मतदान केन्द्रों पर छाया की व्यवस्था के लिए टेंट भी लगाया जायेगा. उन्होंने बताया कि मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदान का समय बढ़ाया गया है. बालाघाट जिले के नक्सल प्रभावित तीन विधानसभा क्षेत्र बैहर, लांजी एवं परसवाड़ा के मतदान केंद्रों पर प्रातः 7 बजे से अपरान्ह 4 बजे तक मतदान कराया जाएगा और शेष विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केंद्रों पर प्रातः 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान कराया जाएगा. हमारा प्रयास होगा कि बालाघाट जिले में 80 प्रतिशत से अधिक मतदान हो. मतदान प्रतिशत के मामले में बालाघाट जिला प्रदेश का अग्रणी जिला रहा है और इस चुनाव में भी यहां के मतदाता अपनी जागरूकता का परिचय देंगे.

        मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री कांताराव ने बालाघाट में मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत रोड ऑफ डेमोक्रेसी नामक सड़क पर छात्र-छात्राओं एवं युवाओं द्वारा बनाई गई रंगोली एवं पेंटिंग को देखा. उन्होंने मतदाता जागरूकता के लिए बालाघाट जिले में किए जा रहे प्रयासों की सराहना भी की. उल्लेखनीय है कि बालाघाट नगरीय क्षेत्र में अंबेडकर चौक से लेकर जयस्तंभ चौक तक जाने वाली सड़क को रोड आफ डेमोक्रेसी का नाम दिया गया है और इस सड़क पर हर दिन मतदाता जागरूकता संबंधी गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है.


Web Title : CHIEF ELECTORAL OFFICER KANTAROV REVIEWS POLL PREPAREDNESS