रेत कारोबारियों के पार्टनर थे पूर्व विधायक जायसवाल-विवेक पटेल, प्रशासन नहीं कर रहा काम तो हम कर रहे कार्य, अवैध कॉलोनाईजर पर हो कार्यवाही, नपा पर बोला हमला

बालाघाट. विधायक बनने के लंबे समय बाद विवेक पटेल ने पत्रकारों से लंबी चर्चा करते हुए कई मुद्दो पर चर्चा की. मुद्दो पर बारी-बारी से चर्चा करते हुए पत्रकारांे के सवालों का जवाब दिया. यही नहीं बल्कि क्षेत्रीय विकास की भावी योजनाओं से अवगत कराया.  क्षेत्र में सर्वाधिक चर्चित रेत के मामले पर विधायक विवेक पटेल ने कहा कि रेत का अवैध उत्खनन रोकने की जिम्मेदारी माईनिंग, राजस्व और पुलिस विभाग की है लेकिन प्रशासन के इन तीनो अंगो के काम नहीं करने के कारण, हमें कार्यवाही करवानी पड़ रही है. उन्होंने कहा कि विगत दिनों विधानसभा क्षेत्र में रेत खनन को लेकर पर्यावरण की सभी जनसुनवाई मंे वे पहुंचे थे. जहां जनता ने जनसुनवाइ में रेत खनन को लेकर विरोध दर्ज किया है. उन्होंने बताया कि क्षेत्र में कई ऐसी जगह रेत का अवैध उत्खनन हो रहा है, जिसकी अनुमति ही नहीं है और यह कोई आज से नहीं बल्कि कई वर्षो से हो रहा है. क्षेत्र के पूर्व विधायक और खनिज निगम अध्यक्ष ने कभी इस ओर ध्यान नहीं दिया है. आज जनता खुश है कि उनका विधायक रेत को लेकर हमारे साथ खड़ा है. वह इसलिए चुप थे कि वह रेत कारोबारियों के पार्टनर थे.  

उन्होने बताया कि सालों से यह नियम है कि जिस गांव में रेत खदान है, वहां से प्रतिवर्ष किसान को 10 घनमीटर फ्री रेत दिया जाना है, जो पूर्व के विधायकों ने कभी बताने का प्रयास किया नहीं किया. जिसको लेकर हमने किसानों को जागरूक किया है. रेत उत्खनन के मामले में कटंगी विधायक गौरव पारधी के साथ आने पर कहा कि यह दलगत राजनीति से ऊपर का मामला है और यदि वह साथ आ रहे है तो इसका स्वागत है. उन्होंने कहा कि सरकार ने रेत नीति बनाकर, खदान आबंटित कर दी है लेकिन नीति के अनुसार रेत कारोबारी नियमों का पालन नहीं कर रहे नियमो के विपरित रेत खनन कर रहे है. जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.  

उन्होेने कहा कि रेत के अवैध मामलो को हमारे द्वारा पकड़े जाने के कारण, रेत से जुड़े लोगों को नुकसान हो रहा है, जिसके चलते मानसिक तनाव में वह हमारे बारे में अनर्गल प्रचार कर रहे है.  तत्कालीन विधायक द्वारा स्वीकृत किए कार्यो के निर्माण स्थल जाने या उसका श्रेय लेने के सवाल पर कहा कि मैने कभी नहीं कहा कि यह कार्य मैने स्वीकृत कराया है लेकिन विधायक होने के नाते मेरी जवाबदारी है कि मेरे विधायक बनने के बाद जो भी कार्य प्रारंभ है, वह कार्य गुणवत्तापूर्ण हो, यह देखना मेरी जवाबदारी है, अधिकारी और ठेकेदार हमें प्रोटोकॉल के तहत बुलाते है तो हम जाते है और हम जाएंगे, यह सब काम शासन के है और हम शासन के अंग है.  उन्होंने कहा कि जब मैं नगरपालिका अध्यक्ष था, तब मैने कई काम लाए थे, लेकिन नगरपालिका अध्यक्ष नहीं होने के बाद मैने कभी उन कार्यो को अपना बताकर श्रेय लेने का प्रयास नहीं किया.  

उन्हांेने बताया कि आज जो भी काम विधानसभा क्षेत्र में चल रहे है, उस काम को गति मिली है तो मेरे विधायक बनने के बाद मिली है. सरकार द्वारा अवैध कॉलोनी पर कार्यवाही के सवाल पर कहा कि यह देखना प्रशासन की जिम्मेदारी है प्रशासन को इस पर त्वरित कार्यवहाी कर जनता को कॉलोनाईजर के हाथो लुटने से बचाना चाहिए और लोग भी सतर्क होकर कॉलोनी में प्लाट खरीदे. उन्होंने कहा कि हम पीड़ित जनता के साथ है और हमेशा खड़ा रहेंगे.  नगरपालिका के सवाल पर उन्होंने कहा कि नगरपालिका एक सेवाभावी संस्था है लेकिन इस भीषण गर्मी में नगरपालिका ने आम लोगों की प्यास बुझाने, प्याऊ तक नहीं खोला है. सफाई को लेकर कोई सुनवाई नहीं हो रही है, गरीबों को पीएम आवास का पैसा नहीं मिल रहा है. जब हम अध्यक्ष थे तो पूरी व्यवस्था अच्छी थी लेकिन आज नगरपालिका की व्यवस्था, अव्यवस्था में बदल गई है. रोड के डिवाईडर में लाईट नहीं जल रही है. उन्होंने कहा कि आचार संहिता के बाद नगरपालिका की व्यवस्था को सुधारने गेयर चेंज किया जाएगा.  

मकानो में वॉटर हार्वेस्टिंग के सवाल पर कहा कि यह नगरपालिका के इंजीनियर के देखने की जिम्मेदारी है. उन्होंने कहा कि किसी भी काम की समय सीमा होती है, जिस समय सीमा में ठेकेदार से कार्य पूर्ण कराना, विभागीय अधिकारी या निर्माण एजेंसी की जिम्मेदारी है. यदि कहीं समय अवधि बीत जाने के बाद भी काम नहीं हो रहा था तो वह इसे देखेंगे और इसमें सुधार लाएंगे.  उन्होंने शिवधाम मोहल्ला में पुलिया है, वार्डवासियो के हित में जो होगा और वे जहां कहेंगे वहीं पुलिया बनाया जाएगा. विधायक विवेक पटेल ने वारासिवनी के शंकर तालाब को लेकर कहा कि तालाब नगरपालिका के लिए पैसा कमाने की मशीन बन गई है. जो तालाब, नगर की आधी आबादी का जलस्त्रोत है, उस तालाब को लेकर नगरपालिका का उदासीन और भ्रष्टाचारी रवैया देखने को मिल रहा है. विधायक विवेक पटेल ने कहा कि इन सभी मुद्दो को आगामी समय में विधानसभा में उठाया जाएगा.  


Web Title : FORMER MLA JAISWAL VIVEK PATEL WERE PARTNERS OF SAND TRADERS, ADMINISTRATION IS NOT WORKING, SO WE ARE DOING WORK, ACTION SHOULD BE TAKEN ON ILLEGAL COLONIZERS, ATTACKED NAPA