21 को रीवा-ईतवारी-रीवा ट्रेन का वर्चुअल शुभारंभ करेंगे रेलमंत्री पियूष गोयल,जबलपुर-चांदाफोर्ट स्पेशल ट्रेन का शुभारंभ स्थगित, सांसद की पहल से बालाघाट को मिला 5 मिनट का स्टॉपेज

बालाघाट. गोंदिया-जबलपुर ब्राडगेज के पूर्ण होने के बाद जिलेवासियों को जबलपुर से गोंदिया, बालाघाट से रायपुर और नागपुर के लिए सीधी रेलसेवा का इंतजार है, चूंकि कोरोना के कारण अभी रेलवे बोर्ड पैेंसेजर ट्रेन को प्रारंभ नहीं कर रहा है. जिससे जिलेवासियों को ब्राडगेज परियोजना पूरी होने के बाद भी इसका फायदा नहीं मिल पा रहा है. हालांकि रेलवे बोर्ड ने गोंदिया-जबलपुर ब्राडगेज पर पहले गया से चेन्नई और चेन्नई से गया के बीच साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन प्रारंभ की. उत्तर भारत से दक्षिण भारत को जोड़ने के लिए यह परियोजना समय और दूरी के हिसाब से लाभदायक है, लेकिन इसमें सफर महंगा होने से आम लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है. दूसरी ओर इस ब्राडगेज परियोजना पर 21 फरवरी को रेलवे मंत्रालय के निर्देश पर रेलवे बोर्ड दो और स्पेशल ट्रेन रीवा-ईतवारी-रीवा और जबलपुर-चांदाफोर्ट-जबलपुर स्पेशल ट्रेन को प्रारंभ करने जा रहा था, लेकिन देररात तक रेलवे विभाग से मिली जानकारी अनुसार आज 21 फरवरी को रेलमंत्री पियूष गोयल केवल रीवा-ईतवारी-रीवा स्पेशल ट्रेन का ही वर्चुअल शुभारंभ करेंगे. जबकि जबलपुर-चांदाफोर्ट-जबलपुर सुपर फास्ट स्पेशल ट्रेन के शुभारंभ को स्थगित कर दिया गया है. वहीं सांसद की पहल पर देररात रेलवे विभाग द्वारा रीवा-ईतवारी-रीवा ट्रेन का स्टॉपेज बालाघाट स्टेशन में 5 मिनट किये जाने के आदेश जारी किये गये. जिसका लाभ जिलेवासियों को मिलेगा. हालांकि पूर्व में रीवा-ईतवारी-रीवा स्पेशल ट्रेन के चलाये जाने के आदेश में बालाघाट स्टॉपेज नहीं होने पर ब्रासंस अध्यक्ष ने सांसद पर निष्क्रियता का आरोप लगाते हुए 15 जनवरी के ट्रेन को प्रारंभ किये जाने के आदेश का हवाला देते हुए कहा था कि उक्त आदेश में बालाघाट स्टॉपेज का जिक्र था. जिसको लेकर उन्होंने आंदोलन की चेतावनी भी दी थी. हालांकि देररात आदेश जारी होने पर सांसद के प्रयास जिलेवासियो के लिए राहत भरे है.

सप्ताह मे तीन दिन चलेगी रीवा-ईतवारी-रीवा स्पेशल ट्रेन,बालाघाट में होगा स्टॉपेज

रेलवे द्वारा 21 फरवरी से प्रारंभ की जा रही रीवा-ईतवारी-रीवा स्पेशल ट्रेन सप्ताह में तीन दिन चलेगी. बालाघाट रेल्वे स्टेशन के मुख्य स्टेशन प्रबंधक एच. एल. कुशवाहा ने बताया कि ट्रेन क्रमांक 01754/53 रीवा-इतवारी 21 फरवरी को अपरान्ह 4. 30 बजे रीवा से रवाना होगी और 22 फरवरी को प्रातः 6. 50 बजे इतवारी (नागपुर) पहंुचेगी. रीवा से इतवारी के बीच यह ट्रेन सतना, मैहर, कटनी, जबलपुर, कछपुरा, नैनपुर, बालाघाट एवं गोंदिया में रूकेगी. शुभारंभ पर यह ट्रेन प्रातः 4 बजे बालाघाट पहुंचकर 4. 05 पर गोंदिया  के लिए प्रस्थान करेगी.  

जबकि नियमित रूप से ट्रेन क्रमांक 01754 रीवा-इतवारी शाम 5. 20 बजे रीवा से प्रस्थान करेंगी और 6. 10 बजे सतना, 6. 43 बजे मैहर, 7. 35 बजे कटनी, 9. 30 बजे जबलपुर, 10. 15 बजे कछपुरा, प्रातः 2. 15 बजे नैनपुर, प्रातः 4. 30 बजे बालाघाट, 5. 15 बजे गोंदिया एवं प्रातः 7. 25 बजे इतवारी (नागपुर) पहुंचेगी. ट्रेन क्रमांक 01753 इतवारी-रीवा शाम 6. 30 बजे इतवारी से प्रस्थान करेगी और रात्रि 9. 05 बजे गोंदिया, रात्रि 9. 45 बजे बालाघाट, 11. 40 बजे नैनपुर, प्रातः 3. 35 बजे कछपुरा, 04 बजे जबलपुर, 5. 25 बजे कटनी, 6. 20 बजे मैहर, 7. 10 बजे सतना एवं प्रातरू 8. 20 बजे रीवा पहुंचेगी. रीवा-इतवारी सप्ताह में 3 दिन सोमवार, बुधवार एवं शनिवार को तथा इतवारी से रीवा मंगलवार, गुरुवार एवं रविवार को चलेगी.

स्टॉपेज को लेकर सांसद की पहल रंग लाई

पूर्व में रेलवे बोर्ड द्वारा जारी समय सारिणी में रीवा-ईतवारी-रीवा स्पेशल ट्रेन का बालाघाट स्टॉपेज नहीं होने पर परिस्थितियों को दर्शाते हुए सांसद ने रेलमंत्री को पत्र लिखा था. रेलमंत्री पियूष गोयल को संबोधित पत्र में सांसद ने 21 फरवरी से गोंदिया-जबलपुर ब्राडगेज परियोजना पर प्रारंभ होने जा रही रीवा-ईतवारी-रीवा स्पेशल ट्रेन बालाघाट स्टापेज किये जाने का अनुरोध किया है. उन्होंने स्टापेज नहीं होने पर खेद जताते हुए कहा कि बालाघाट जिले के अंतर्गत कान्हा राष्ट्रीय उद्यान आने-जाने वाले पर्यटकों और रीवा-इलाहाबाद एवं नागपुर चिकित्सा एवं व्यवसाय के लिए आने-जाने वालो और जबलपुर संभागीय मुख्यालय से आने-जाने वालों को इसका लाभ मिले. इसके लिए जरूरी है कि इस ट्रेन का स्टॉपेज बालाघाट में किया जाये. जिससे जिले के लोगों को सुविधा होगी. सांसद का यह प्रयास रंग लाया और देररात रेलवे बोर्ड ने बालाघाट में रीवा से ईतवारी और ईतवारी से रीवा के बीच सप्ताह में तीन दिन चलने वाली रीवा-ईतवारी-रीवा स्पेशल ट्रेन का बालाघाट में 5 मिनट स्टॉपेज का आदेश जारी किया है. जिससे जिले में खुशी का माहौल है.  

सांसद के प्रयास से जिलेवासियों को मिली राहत-मोनिल

रेलवे सलाहकार बोर्ड सदस्य मोनिल जैन ने कहा कि रीवा-ईतवारी-रीवा स्पेशल ट्रेन का बालाघाट में स्टॉपेज होने से नागपुर और जबलपुर की ओर जाने वाले जिले के यात्रियों को फायदा मिलेगा. चूंकि जिले के लोग अक्सर शासकीय कार्यो से जबलपुर जाते है, वहीं अधिकांश लोग ईलाज के लिए नागपुर जाते है. जिनके लिए रीवा-ईतवारी-रीवा ट्रेन काफी फायदेमंद साबित होगी. उन्होंने कहा कि जिले में रेलसुविधाओं का विस्तार करने के लिए सांसद डॉ. ढालसिंह बिसेन जी लगातार लगातार प्रयास कर रहे है. उन्होंने कहा कि जल्द ही जिले के लोगों को रेलवे सुविधाओं के रूप में और नई सौगात मिलेगी.


Web Title : 21 TO LAUNCH VIRTUAL LAUNCH OF REWA ETWARI REWA TRAIN RAILWAY MINISTER PIYUSH GOYAL, JABALPUR CHANDAFORT SPECIAL TRAIN SUSPENDED, 5 MINUTES STOPPAGE OF BALAGHAT WITH MPS INITIATIVE