फार्चून ग्रेड केपीटल कंपनी का एजेंट इजेन्द्र मेश्राम गिरफ्तार, रकम को दुगनी करने के नाम पर महिला से की डेढ़ लाख रूपये की धोखाधड़ी

बालाघाट. कोतवाली पुलिस ने फार्चून ग्रेड केपीटल कंपनी के जिले में काम देख रहे कंपनी एजेंट वारासिवनी थाना अंतर्गत कोचेवाही निवासी इजेन्द्र पिता अर्जुनदास मेश्राम को गिरफ्तार किया है. जिसे आज पुलिस न्यायालय में पेश करेगी.  

कोतवाली पुलिस ने प्रेमनगर निवासी एक महिला की शिकायत पर फार्चून ग्रेड केपीटल कंपनी के एमडी जफर अली, एडमिन शंकर प्रभु, मैनेजर अर्जुन उमेश और एकाउंटेट अबू शेख एवं मोरगन सहित बालाघाट में इस कंपनी का काम देख रहे कोचेवाही निवासी इजेन्द्र मेश्राम के खिलाफ धारा 420, 120(बी), 109,34 भादंवि तथा मध्यप्रदेश निक्षेपकों के हितों के संरक्षण अधिनियम 2000 की धारा 6 (1) का अपराध पंजीबद्व कर विवेचना में लिया गया था.

रकम दुगनी करने के नाम पर एक लाख 45 हजार रूपये की धोखाधड़ी

शिकायतकर्ता महिला ने गत 17 जून को कोतवाली पुलिस में शिकायत करते हुए पुलिस को बताया था कि वारासिवनी थाना अंतर्गत ग्राम कोचेवाही निवासी इजेन्द्र मेश्राम अगस्त 2019 में घर आया था. जिसमें उसने बताया था कि फार्चून ग्रेड केपीटल कंपनी का बालाघाट में कार्य करता है. उसने बताया था कि कंपनी में आप जो पैसा जमा करते है वो 3 प्रतिशत ब्याज के साथ अगले 75 दिन तक आयेगा, इस तरह जमा की गई राशि का दोगुना होगा. बालाघाट में इस कंपनी से जुड़ने वाला मैं पहला व्यक्ति हूं और अन्य लोग मेरे नीचे कंपनी से जुड़े है और इसके अतिरिक्त कंपनी, अपने साथ जोड़ने वाले लोगों का कमीशन भी देती है. जिसके बाद मैने और अन्य रिश्तेदारों के कुल राशि एक लाख अस्सी हजार रूपये इजेन्द्र मेश्राम के पास जमा कराये थे. जिसमें 80 हजार रूपये इजेन्द्र मेश्राम के खाते और एक लाख रूपये नगद राशि मेरे द्वारा दी गई थी. शुरूआत में उसे 3 प्रतिशत के हिसाब से कुछ राशि कंपनी द्वारा खाते में दी गई, लेकिन जनवरी से खाते में राशि आना बंद हो गई. जिसके कुछ दिनों बाद कंपनी के मडी जफर अली, एडमिन शंकर प्रभु, मैनेजर अर्जुन उमेश और एकाउंटेट अबू शेख एवं मोरगन बालाघाट पहुंचे और यहां उन्होंने एक निजी हॉटल में सेमीनार लेकर कंपनी में जमा करने वाले निवेशकों को आश्वस्त किया कि वह सभी निवेशकों का पैसा वापस कर देगी और निवेशकों को नई स्कीम के बारे में जानकारी दी गई. जिसके बाद वे लोग वापस लौट गये. जिसके बाद उन्होंने कंपनी की वेबसाईड भी बंद कर दी और कंपनी के एमडी से लेकर एकाउंटेट तक, सभी ने अपना संपर्क बंद कर दिया.

कंपनी में निवेशकों से राशि जमा करने के दौरान एजेंट इजेन्द्र मेश्राम ने आश्वस्त किया था कि मेरे विश्वास पर पैसा जमा करो, यदि कंपनी पैसा नहीं देती है तो वह वापस करेगा. लेकिन उसके बाद लगभग एक लाख 45 हजार रूपये की राशि बिना लौटाये, राशि का गबन कर लिया गया. शिकायतकर्ता महिला की मानें तो बालाघाट और वारासिवनी के भी कई ऐसे निवेशक है, जिन्होंने कंपनी में अपना पैसा, बालाघाट में कंपनी का काम देख रहे इजेन्द्र मेश्राम के विश्वास पर जमा कराया था.  

महिला की शिकायत के बाद कोतवाली पुलिस ने कंपनी के एमडी, मैनेजर और एकाउंटेट सहित बालाघाट में कंपनी का काम रहे इजेन्द्र मेश्राम के खिलाफ अपराधिक मामला दर्ज कर विवेचना में लिया था. जिसमें कोतवाली पुलिस ने आरोपी इजेन्द्र मेश्राम को गिरफ्तार कर लिया है.  


इनका कहना है

फार्चून ग्रेड केपीटल कंपनी द्वारा निवेशकों से पैसे दुगने करने के नाम पर राशि जमा करवाई गई थी. जिसे कंपनी के लोगों द्वारा गबन कर लिये जाने की महिला की शिकायत पर कंपनी के लोगांे के खिलाफ मामला दर्ज कर विवेचना में लिया गया था. जिसमें वारासिवनी के कोचेवाही निवासी एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया है. जो बालाघाट मंे कंपनी का काम देख रहा था. इसमें अन्य आरोपी अन्य प्रदेश के है, जिनकी भी पुलिस तलाश कर रही है. हमारा प्रयास होगा कि निवेशकों का पैसा लेकर फरार होने वाली कंपनी के अन्य लोगों को भी शीघ्र गिरफ्तार किया जायें. पुलिस आरोपियों की तलाश कर रही है.

विजयसिंह परस्ते, थाना प्रभारी, कोतवाली थाना


Web Title : AGENT OF FORTUNE GRADE KPITAL COMPANY, IJENDRA MESHRAM ARRESTED, DEFRAUDED 1.5 LAKH RUPEES FROM WOMAN IN THE NAME OF DOUBLING THE AMOUNT