एकोड़ी सरपंच, पति के साथ मिलकर कर रही शासकीय राशि का गबन, मीटरवाचक के नाम से जॉबकार्ड, स्कूल संचालक ने डीएलएड कोर्स में फर्जीवाड़ा

बालाघाट. 11 अप्रैल मंगलवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय में जनसुनवाई का आयोजन किया गया. इसमें कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा, अपर कलेक्टर शिवगोविंद मरकाम सहित अधिकारियों ने अपनी समस्या लेकर आये आवेदकों की समस्याओं को सुना और संबंधित विभागों के अधिकारियों को उनका त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिये.  

जनसुनवाई में खैरलांजी तहसील के ग्राम साकड़ी के ग्रामीण शिकायत लेकर आये थे कि पंचायत के सरपंच पति, उप सरपंच एवं सचिव द्वारा ग्राम की चारागाह एवं अन्य शासकीय भूमि पर अतिक्रमण को प्रोत्साहित किया जा रहा है. कुछ लोगों द्वारा शासकीय भूमि पर अतिक्रमण की मकान बना लिये गये है. अतः शासकीय भूमि पर किये गये अतिक्रमण को सख्ती से हटाया जाये. ग्राम साकड़ी के मनोज कुमार खांडिकलर शिकायत लेकर आये थे कि साकड़ी के रहिस खांडेकर द्वारा अपनी दबंगता दिखाकर गांव की शासकीय भूमि पर अतिक्रमण कर प्रायवेट स्कूल का भवन बनाया गया है. उसके द्वारा ग्राम बेनी में भी अतिक्रमण कर प्रायवेट स्कूल का संचालन किया जा रहा है. स्कूल संचालक द्वारा वर्ष 2017 में फर्जीवाड़ा कर 39 लोगों को डीएलएड का कोर्स कराया गया है. जिसकी जांच में 30 लोग फर्जी पाये गये हैं. अतः स्कूल संचालक पर कार्यवाही की जाये और उसके स्कूलों की मान्यता निरस्त की जाये.

जनसुनवाई में बैहर तहसील के ग्राम कुकर्रा की जेवन्ती बाई शिकायत लेकर आयी थी कि उसके पति गनपत धुर्वे की 16 जुलाई 2022 को मृत्यु हो गई है. संबल कार्ड में उसके पति की जन्म तिथि 01 जनवरी 1962 दर्ज हो चुकी है, जो कि गलत है. उसके पति की शालेय अभिलेखों के अनुसार जन्म तिथि 14 जून 1970 है. पति की जन्म तिथि गलत अंकित होने के कारण पति की मृत्यु के बाद उसे संबल योजना की अनुग्रह राशि अब तक नहीं मिली है. अतः संबल कार्ड में पति की जन्म तिथि को सही कर उसे शासन की योजना का लाभ दिलाया जाये. लांजी तहसील के ग्राम बिंझलगांव का योगेश बिहोने शिकायत लेकर आया था कि उसके पिता की 15 फरवरी 2023 को मृत्यु हो गई है. उसके पिता का संबल कार्ड वर्ष 2018 में बना है और 14 मई 2023 तक के लिए वैध है. ग्राम पंचायत द्वारा उसके संबल योजना की अनुग्रह राशि के आवेदन को ऑनलाईन पोर्टल पर सहायता राशि के लिए अपात्र कर दिया गया है. अतः त्रुटि सुधार कर उसे अनुग्रह राशि का लाभ दिलाया जाये.

वारासिवनी कालेज की जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष प्रफुल्ल बिसेन शिकायत लेकर आये थे कि कालेज द्वारा जनभागीदारी समिति से पारित प्रस्तावों पर कार्य कार्यवाही नहीं की जा रही है. कालेज में झंडा दिवस पर छात्र-छात्राओं को झंडा विक्रय से प्राप्त राशि में गबन किया जाता है. अतः इसकी जांच कराई जाये. वारासिवनी तहसील के ग्राम एकोड़ी के कन्हैयालाल, ममता, पुष्पा एवं प्रमिला शिकायत लेकर आये थे कि उन्हें 06 माह से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि नहीं मिल रही है. अतः उन्हें इस योजना की राशि दिलवाई जाये.

लांजी तहसील की ग्राम पंचायत कटंगी के सरपंच शिकायत लेकर आये थे कि उनकी पंचायत के 150 से 160 किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिल रहा है. अतः इसकी जांच कर उन्हें इस योजना का लाभ दिलाया जाये. कटंगी पंचायत के सरपंच यह भी शिकायत लेकर आये थे कि पूर्व सरपंच राजेन्द्र प्रसाद उमरे द्वारा 87 मीटर लंबाई की नाली निर्माण के लिए 02 लाख रुपये का आहरण किया गया था. लेकिन मात्र 50 मीटर लंबाई की ही नाली बनाई गई है. अतः पूर्व सरपंच से शेष राशि वसूली जाये. कटंगी पंचायत में सचिव एवं रोजगार सहायक नहीं होने के कारण ग्रामीणों को योजनाओं का लाभ लेने में परेशानी हो रही है. अतः कटंगी पंचायत में सचिव एवं रोजगार सहायक शीघ्र पदस्थ किया जाये.

जनसुनवाई में वारासिवनी विकासखंड की ग्राम पंचायत एकोड़ी के पंच कमलेश परिहार शिकायत लेकर आये थे कि एकोड़ी पंचायत में मनरेगा के कार्यों में फर्जी जाबकार्ड बनाकर गबन किया जा रहा है. पंकज रहांगडाले बिजली विभाग में मीटर वाचक है, लेकिन उसके नाम से भी फर्जी जाबकार्ड जारी किया गया है. विनोद/तुलाराम, किशोर, अनारकली, तुलसीराम, संजय कम्प्यूटर आपरेटर एवं छमन के नाम से फर्जी जाबकार्ड जारी किये गये है. सरपंच मोनिका मेश्राम एवं उसके पति राहुल मेश्राम द्वारा फर्जी जाबकार्ड बनाकर शासकीय राशि का गबन किया जा रहा है. अतः इसकी जांच कराई जाये.

जनसुनवाई में कटंगी विकासखंड के ग्राम आगरवाड़ा का नामदेव मंडाले प्रधानमंत्री आवास योजना की दूसरी किश्त दिलाने की मांग लेकर आया था. नामदेव का कहना था कि उसने पहली किश्त की राशि से मकान का फाउंडेशन पूरा कर लिया है. 01 मार्च 2023 को उसके कार्य की जियो टेगिंग भी हो गई है, लेकिन उसे अब तक दूसरी किश्त नहीं मिली है. बालाघाट विकासखंड के ग्राम छोटी कुम्हारी की रामबती रनगिरे प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने की मांग लेकर आई थी. रामबती का कहना था कि उनका मकान पिछले 04 वर्षों से जीर्ण-शीर्ण हो गया है और उन्हें कच्चा झोपड़ा बनाकर रहना पड़ रहा है. उनकी आर्थिक स्थिति को देखते हुए उन्हें आवास स्वीकृत किया जाये.

तहसील मुख्यालय खैरलांजी की हिराबाई शिकायत लेकर आई थी कि दिनेश दमाहे द्वारा मकान बनाने के लिए लोन दिलाने के नाम पर 19 दिसंबर 2022 को उसकी 0. 40 हेक्टेयर जमीन की अपने नाम पर रजिस्ट्री करा ली है. अतः इस रजिस्ट्री को निरस्त कराया जाये. कटंगी विकासखंड के ग्राम जाम की सुगरता बाई शिकायत लेकर आयी थी कि उसके पति की मृत्यु 21 जून 2021 को हो गई है. पति की मृत्यु पर संबल योजना की अनुग्रह राशि दिलाने के लिए सचिव रानाडे के हेल्पर द्वारा उससे 12 हजार रुपये की राशि ली गई है. सचिव का ट्रासफर सेलवा पंचायत में हो गया है. लेकिन उसे अब तक संबल योजना की अनुग्रह राशि नहीं मिली है.


Web Title : AKODI SARPANCH, ALONG WITH HUSBAND, EMBEZZLED GOVERNMENT FUNDS, JOB CARD IN THE NAME OF METER READER, SCHOOL OPERATOR CHEATED IN D.EL.ED COURSE

Post Tags:

Akodi sarpanch