बोर्ड परीक्षा: बारहवी का 119 परीक्षा केन्द्रो में 17819 परीक्षार्थियों ने हल किया हिंदी का पर्चा, कलेक्टर और एसडीएम ने किया परीक्षा केन्द्रो का निरीक्षण

बालाघाट. माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल की बोर्ड परीक्षाएं प्रारंभ हो गई है. 06 फरवरी को बारहवी बोर्ड का प्रथम प्रश्नपत्र हिन्दी का पर्चा जिले के 119 परीक्षा केन्द्रो में परीक्षार्थियो ने हल किया.  शिक्षा विभाग से मिली जानकारी अनुसार बारहवी की परीक्षा में दर्ज 18 हजार 90 परीक्षार्थियो में 17 हजार 819 परीक्षार्थियों ने हिन्दी का पर्चा हल किया. जबकि 271 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे.  बोर्ड परीक्षाओं की गोपनियता और पेपर आउट होने जैसी घटनाओं के मद्देनजर इस वर्ष शासन और माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड द्वारा व्यापक इंतजाम किए गए है. इस बार प्रश्नपत्रो को शील्ड में पैक किया गया है. जो परीक्षा के निर्धारित 8. 30 बजे थाने से परीक्षा केंद्र पहुंचंे. थाने से परीक्षा केन्द्र तक प्रश्नपत्र के पहुंचने तक प्रशासनिक प्रतिनिधि, केन्द्राध्यक्ष के साथ रहे. जिसकी प्रशासनिक प्रतिनिधियो ने ऑनलाईन ऐप में जानकारी फीड की. हालांकि कुछ स्थानों पर नेटवर्क नहीं मिलने पर यह कार्य ऑफलाईन भी किया गया.  

उड़नदस्ता दल करेगा परीक्षा केंद्रो की निगरानी

परीक्षा के सुचारू संचालन और नकल को रोकने के लिए बोर्ड, प्रशासन, स्कूल शिक्षा विभाग और आदिवासी विकास द्वारा उड़नदस्ते दल का गठन किया गया है. जो परीक्षा की निगरानी करेंगे. इस दौरान जो भी परीक्षार्थी नकल करते पकड़ा जाएगा, उसका नकल प्रकरण बनाया जाएगा.

कलेक्टर ने किया परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण

06 फरवरी मंगलवार को कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने नगर के निजी स्कूलों में बने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान उन्होंने विवेक ज्योति हायर सेकेंडरी और दादाबाड़ी जैन हायर सेकेंडरी स्कूल में की गई व्यवस्थाओ के बारे में जानकारी ली. साथ ही उन्होंने मोबाइल के प्रतिबंध तथा नकल प्रकरणों के सम्बंध में जानकारी ली. निरीक्षण के दौरान एसडीएम राहुल नायक उपस्थित थे.


Web Title : BOARD EXAMINATION: 17819 CANDIDATES SOLVED THE HINDI PAPER IN 119 EXAMINATION CENTERS, COLLECTOR AND SDM INSPECTED THE EXAMINATION CENTERS