सायबर फ्राड: सीआरपीएफ अधिकारी के एकाउंट से पार किये 99 हजार रूपये

बालाघाट. आज इंटरनेट और ऑनलाइन कामों ने लाइफ को जितना आसान बनाया है, उतना ही तंग भी कर दिया है. इंटरनेट के जमाने में साइबर क्राइम के मामले भी इस कदर बढ़ गए हैं कि थमने या कम होने का नाम ही नहीं ले रहे हैं. हैकर्स नये-नये तरीके ढूंढकर लोगों को ठग रहे हैं. हाल ही में, कई सारे ऐसे मामले आए हैं जिसमें ये साइबर चोर लोगों से फ्रॉड कर रहे हैं साइबर फ्रॉड तरीके बदल-बदलकर लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं. नया मामला सीआरपीएफ अधिकारी वी. के. शर्मा के साथ साइबर चोर ने उनके एकाउंट से 99 हजार रूपये पार कर दिये. बताया जाता है कि साइबर चोर द्वारा 4 खातो में राशि ट्रांसफर की है, जिसकी शिकायत के बाद भरवेली पुलिस इस मामले की जांच में जुट गई है.

भरवेली थाना प्रभारी नीरज कुमार मेढा ने बताया कि सीआरपीएफ अधिकारी का इंडसलैंड बैंक का क्रेडिड कार्ड था, जो दिसंबर में एक्सपायर होने वाला था. जिसकी जानकारी के लिए उन्होंने नेट पर सर्च किया. जहां उन्हें एक नंबर मिला, जिसे बैंक का नंबर समझकर उन्होंने कॉल किया तो उन्होंने एक लिंक भेजी थी. जिस लिंक का उपयोग करते हुए उनके खाते से 99 हजार रूपये साइबर चोर ने पार कर दिया. यह राशि 4 खातो में गई है. जिसकी मिली शिकायत के आधार पर जांच की जा रही है.

गौरतलब हो कि गत दिनों ही कोतवाली पुलिस ने सायबर फ्राड का शिकार हुए तीन लोगों की डेढ़ लाख रूपये से ज्यादा की राशि सायबर सेल की मदद से वापस लौटाई थी. जानकार और सायबर सेल का कहना है कि साईबर फ्राड से केवल जागरूकता से ही बचा जा सकता है.

कोई लालच दे तो उसकी बातों में न आएं. ओटीपी न दें, लाटरी-नौकरी की बातों में न फंसें. अविश्वसनीय रूप से अच्छे ऑफर्स के साथ कॉल करने वाले अजनबियों से बात न करें. ये ऑफर आमतौर पर हमेशा नकली होते हैं.

फोन, एसएमएस, सोशल मीडिया या यहां तक ​​कि ईमेल पर भी अपनी व्यक्तिगत जानकारी किसी के साथ साझा न करें.

किसी भी हालत में आपको अपना यूजर नेम, पासवर्ड और ओटीपी किसी भी अजनबी के साथ साझा न करें. किसी भी शॉपिंग कंपनी का लिंक खोजने के लिए गूगल सर्च पर न जाएं. टॉप पर आने वाला सर्च रिजल्ट नकली हो सकता है. वह असली के रूप में मुखौटा हो सकता है. आपके फोन पर कोई अनजान ओटीपी आए तो उसे किसी अनजान व्यक्ति से साझा न करें. वह किसी और नाम या पहचान बता कर आपसे कॉल पर वनटाइम पासवर्ड के बारे में पूछ सकता है.

अगर आपको कुछ पेमेंट हासिल करने के लिए एक लिंक मिलता है, तो उस पर क्लिक न करें. इससे एक स्कैम या फ्रॉड होने की आशंका बनी रहती है.


Web Title : CYBER FRAUD: 99,000 RUPEES CROSSED FROM CRPF OFFICERS ACCOUNT