कर्फ्यु और लॉकडाउन के दैनिक उपयोग की सामग्री की नहीं होगी कमी, होम डिलेवरी को दिया जा रहा है प्रोत्साहन

बालाघाट. कलेक्टर दीपक आर्य ने कहा है कि जिले में टोटल लॉकडाउन के तहत लगाये गये प्रतिबंधों के बावजूद दूध, दवा, फल-सब्जी, किराना और राशन जैसी रोजमर्रा की जरूरतों वाली सामग्री की आपूर्ति बाधित नहीं होगी. नागरिकों की सुविधा के लिए टोटल लॉकडाउन के दौरान दैनिक उपयोग की इन सभी वस्तुओं की दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है. उन्होंने बताया कि प्रशासन द्वारा सभी वस्तुओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की गई है और होम डिलेवरी की व्यवस्था की गई है.

कलेक्टर श्री आर्य ने नागरिकों से जरूरी वस्तुओं का अनावश्यक स्टॉक न करने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा है कि नागरिकों को बहुत जरूरत हो तभी इन सामग्रियों को लेने घरों से बाहर निकलने की अनुमति होगी. इसमें भी वे निकटतम सेवा प्रदाता तक ही जा सकेंगे. उन्होंने कहा कि नागरिकों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए कर्फ्यु और टोटल लॉकडाउन के तहत लगाये गये प्रतिबंधों का सख्ती से पालन करने के निर्देश पुलिस अधिकारियों को दिये गये हैं.

कलेक्टर श्री आर्य ने बताया कि दैनिक उपयोग की वस्तुओं की होम डिलेवरी को प्रोत्साहन दिया जा रहा है.   नागरिक घरों से न निकलें और उन तक रोजमर्रा की जरूरत की सामग्री पहुंचे इसके लिए थोक किराना दुकानों, थोक सब्जी विक्रेताओं, थोक फल विक्रेताओं, हाथठेला पर सब्जी बेचने वालों, दूध विक्रेताओं को होम डिलेवरी की अनुमति दी जा रही है.   क्षेत्रवार किराना दुकानों की सूची भी तैयार की गई है, जहां लोग संपर्क कर होम डिलेवरी की मांग कर सकते है. हाथ ठेला से सब्जी और फल का विक्रय करने वालों को भी मोहल्ले-गलियों में फलों के विक्रय की अनुमति रहेगी.

कलेक्टर श्री आर्य ने लोगों से कहा है कि टोटल लॉकडाउन के दौरान रोजमर्रा की सामग्री के लिए घरों से निकलने की बजाय क्षेत्र की किराना दुकान के संचालक से होम डिलेवरी की ही मांग करें. यह उनके और उनके परिवार के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए भी बेहद जरूरी है. रोजमर्रा की जरूरतों की सामग्री के लिए दुकानों के सामने अनावश्यक भीड़ न लगे, लोग एक साथ न खड़े हों इसके लिए स्थानीय निकायों के माध्यम से चूने और पेंट से मार्किंग कराई जा रही है. उन्‍होंने नागरिकों से आग्रह किया कि बहुत जरूरी होने पर वे सामग्री खरीदने यदि बाजार जाते हैं तो सोशल डिस्टेडिंग के प्रोटोकॉल को अनिवार्य रूप से अपनाये और एक दसरे से दूरी बनाकर निर्धारित मार्किंग वाले स्थान पर ही खड़े हों.

कालाबाजारी करने वालों पर होगी दांडिक कार्यवाही

कलेक्टर श्री आर्य ने बताया कि कर्फ्यु और लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ-साथ प्रशासन इन वस्तुओं की ऊंची कीमतों पर बेचने और कालाबाजारी करने वालों पर भी सख्त कदम उठा रहा है. कालाबाजारी और अधिक दाम वसूलने मिली शिकायतों पर ऐसी दुकानों की आकस्मिक जांच की जायेगी और आवश्यक वस्तु अधिनियम के प्रावधानों के तहत उनके विरूद्ध दांडिक कार्यवाही की जायेगी.


Web Title : DAILY USE OF CURFEW AND LOCKDOWN WILL NOT BE LACKING OF CONTENT, INCENTIVES BEING GIVEN TO HOME DELIVERY