भरवेली मॉयल के आईएमबी प्लांट में शार्ट सर्किट से लगी आग से लाखों का नुकसान, आईएमबी प्लांट बंद, मैगनीज शोधन के काम पर लगा ब्रेक

बालाघाट. 29 दिसंबर की शाम लगभग 6-7 बजे के दरमियान भरवेली मॉयल के आईबीएम प्लांट में एकाएक आग के शोले उठने से अफरा-तफरी फैल गई है. हालांकि इसमें किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है लेकिन बताया जाता है कि आगजनी से आईबीएम प्लांट में लगी मशीनरी को काफी नुकसान पहुंचा है. आग के कारण आईएमबी प्लांट में वायरिंग सहित केबल, बोर्ड पैनल, स्वीप्ट पैनल सहित अन्य को आग से नुकसान पहुंचने के कारण मॉयल को लगभग 4 लाख रूपये के नुकसान की बात कही जा रही है, हालांकि यह अभी मोटे तौर पर आंकलन किया गया है, नुकसान के आंकलन पूरी जांच के बाद ही पता चल सकता है. बताया जाता है कि शार्ट सर्किट के कारण आईएमबी प्लांट के केबल में लगी आग ने प्लांट में लगी लकड़ियो में आग पकड़ ली, जिसके बाद प्लांट से आग से शोले उठने लगे. हालांकि जिसके बाद भरवेली मॉयल प्रबंधक श्री भाटी ने प्लांट में आग की जानकारी के बाद आग बुझाने के लिए बालाघाट  और वारासिवनी नगरपालिका से फायर वाहन मंगाया. हालांकि बालाघाट से पहुंचे फायर वाहन की मदद से ही प्लांट में लगी आग पर काबु पा लिया गया.  

बताया जाता है कि मॉयल के आईएमबी प्लांट में अंडरग्राउंड खदानों से निकाले गये मॉयल को साफ करने का काम किया जाता है. मिली जानकारी अनुसार प्लांट में शाम 5. 30 बजे की शिफ्ट खत्म हुए चंद मिनट ही बीते थे कि एकाएक प्लांट में आग के शोले उठने लगे. यही हादसा यदि पहले हुआ होता तो संभवतः मजदूरों की जान को भी नुकसान हो सकता था. बहरहाल भरवेली मॉयल के आईएमबी प्लांट में आग की सूचना के बाद फायर वाहनों से आग पर काबु पा लिया गया. आईएमबी प्लांट में आग से कंपनी को काफी नुकसान पहुंचा है.  

अभी बंद रहेगा आईएमबी प्लांट, मैगनीज शोधन के काम पर लगा ब्रेक

28 दिसंबर की शाम भरवेली मॉयल के आईएमबी प्लांट में आग से प्लांट को काफी नुकसान पहुंचा है, यह तो अच्छी बात है कि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ है. केवल केबल और पैनल सहित अन्य मशीनरी सामान को नुकसान पहुंचा है, नुकसान का मोटा-मोटा आंकलन लगभग चार लाख बताया जा रहा है. आईएमबी प्लांट में शार्ट सर्किट से लगी आग के कारण हुए नुकसान के बाद प्लांट में सुधार कार्य प्रारंभ भी कर दिया गया है लेकिन ऐसी संभावना व्यक्त की जा रही है कि अभी तीन-चार दिन प्लांट में सुधार कार्य में समय लग सकता है, जिससे अभी शोधन का काम नहीं हो सकेगा. हालांकि मॉयल प्रबंधन का कहना है कि प्लांट के प्रारंभ होते ही काम को तेजी से प्रारंभ कर दिया जायेगा. जिससे शोधन के काम में कोई खास दिक्कत नहीं होगी.  


इनका कहना है

आईएमबी प्लांट में शार्ट सर्किट से आग लग जाने के कारण लगभग चार लाख रूपये का नुकसान हुआ है. आग से केबल और पैनल जलकर खराब हो गये है. जिसे सुधार का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है, अभी प्लांट में सुधार कार्य तक प्लांट बंद रहेगा. जिसमें सुधार कार्य पूरा होते हुए प्रारंभ कर दिया जायेगा.

उमेद भाटी, प्रबंधक, भरवेली खान


Web Title : FIRE CAUSED BY SHORT CIRCUIT AT BHARVELI MOILS IMB PLANT CAUSES LOSS OF MILLIONS, CLOSURE OF IMB PLANT, BRAKES ON MANGANESE REFINING WORK