कोसरीटोला में अवैध शराब बिक्री और जुये के खिलाफ महिलायें, विधायक एवं थाना प्रभारी को सौंपा ज्ञापन

बालाघाट. महिलायें और ग्रामीण गांव को शराबमुक्त बनाना चाहते है लेकिन सहयोग और कार्यवाही नहीं होने से गांव, शराब मुक्त नहीं हो पा रहे है. पहले कभी नशामुक्ति संगठन के बैनर तले आवाज उठते रहती थी लेकिन कालांतर में संगठन के निष्क्रिय हो जाने के कारण अब ग्रामीणों और महिलाओं ने स्वयं मोर्चा संभाल लिया है.  वारासिवनी क्षेत्र के कोसरीटोला में शराब बिक्री से परेशान ग्रामीण और महिलाओं ने पंचायत प्रतिनिधियों के साथ वारासिवनी विधायक और थाना प्रभारी को ज्ञापन सौंपकर गांव में शराब विक्रय को बंद किये जाने की मांग की और कार्यवाही नहीं होने पर स्वयं मोर्चा संभालकर शराब को बंद किये जाने के लिए आंदोलन की चेतावनी भी दी.  ग्राम पंचायत मुरझड़ के कोसरीटोला की दर्जनों महिलाओं ने सरपंच श्रीमती रूपरेखा मनोज गौतम के नेतृत्व में ग्राम में बिक रही अवैध शराब बिक्री एवं जुआ बंद करवाये जाने की मांग को लेकर विधायक प्रदीप जायसवाल एवं थाना प्रभारी को ज्ञापन सौंपा.  

महिलाओं ने बताया कि ग्राम में अवैध शराब बिक्री एवं जुआ ग्रामीण परेशान है. छोटे से ग्राम कोसरीटोला में आधा दर्जन अवैध शराब की दुकाने है. जिसके कारण गांव के पुरूष एवं बच्चे शराब का शिकार हो रहे है. जिसके कारण परिवार में अशांति की स्थिति पैदा हो गई है. आये दिन लडाई झगडे हो रहे है वही खेतों मे चल बेखौफ जुए व सटटे के कारण गांव के लोग अपनी गाडी कमाई दांव लगा रहे है. जिससे परिवार की आर्थिक स्थित खराब हो रही है. बताया जाता है कि दूर-दूर से लोग आकर यहां जुआ खेलते है. महिलाओं ने पुलिस प्रशासन को चेतावनी दी है कि समय रहते अवैध शराब एवं जुए पर अंकुल लगाने कठोर कार्यवाही नहीं की जाती है तो गांव की महिलायें आगे आकर इसे बंद कराने का कार्य करेगी.

ग्राम सरपंच रूपरेखा मनोज गौतम ने बताया कि पंचायत में हुई बैठक में शामिल महिलाओं ने एक मतेन निर्णय लिया था कि ग्राम में अवैध शराब बिक्री एवं जुआ किसी भी सूरत मे चलने नही देगे. सभी महिलाओं ने ठान लिया है कि किसी भी हालत में अवैध शराब एवं जुआ बंद किया जायेगा. हम पुलिस प्रशासन को ज्ञापन सौपकर यह अपेक्षा करते है कि तत्काल ग्राम में अवैध शराब बिक्री करने वालों पर कठोर कार्यवाही करे.

उपसरपंच अलका मेश्राम ने बताया कि अवैध शराब बेचने वालो पर कड़ी कार्यवाही होनी चाहिये. पुरूष लोग अवैध शराब पीकर घर में मारपीट करते है. वही पैसा नही होने पर वे घर में रखा गेहूॅ चॉवल बेच रहे है. इससे घर गृहस्थी चलाने में हम महिलाओं को काफी परेशानी हो रही है. ग्राम का माहौल काफी खराब हो गया है छोटे छोटे बच्चे तक इसका सेवन कर रहे है. किसी भी दिन कोई अप्रिय घटना घट सकती है. कोसरीटोला के खेतों मे बेखौफ हो कर जुआ चल रहा है.   पुलिस विभाग कार्यवाही कर इस तत्काल बंद कराये नही तो ग्राम की महिलाऐं कार्यवाही करेगी तो इसकी जिम्मेदारी पुलिस की होगी.   

गांव के जागरूक नागरिक कुलदीप चौरे ने बताया कि इन दिनों ग्राम कोसरीटोला, अवैध शराब और जुआ खेलने का अड्डा बन गया है. गांव में जगह-जगह अवैध रूप से कच्ची और पक्की शराब बिक रही है. जिसका असर गांव के पुरूषों पर बच्चों पर पड़ रहा है. वहीं गांव मे जुआ खेला जा रहा है यहां जुआ खेलने बाहर से लोग आ रहे है, जिससे गांव का माहौल बिगड गया है.  


Web Title : MEMORANDUM SUBMITTED TO WOMEN, MLA AND STATION HOUSE OFFICER AGAINST ILLEGAL LIQUOR SALE AND GAMBLING IN KOSRITOLA