पीएचई के कार्यपालन यंत्री एस.के. कुरील के खिलाफ होगी अनुशासनात्मक कार्यवाही, कलेक्टर ने प्रमुख सचिव को लिखा पत्र

बालाघाट. कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, मैकेनिकल खंड बालाघाट के कार्यपालन यंत्री एस. के. कुरील के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के प्रमुख सचिव को पत्र लिखा है.  14 मार्च 2023 को जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा में पाया गया कि कार्यपालन यंत्री कुरील द्वारा अपने कार्यों में रूचि नहीं ली जा रही है, जिसके कारण मेकेनिकल विभाग द्वारा क्रियान्वित अधिक राशि व्यय होने के बाद भी अधूरी हैं. जिले में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के मेकेनिकल विभाग द्वारा क्रियान्वित 72 योजनाओं में से मात्र 15 योजनाएं ही चालू स्थिति में पाई गई. जबकि 72 योजनाओं के लिए स्वीकृत 08 करोड़ रुपये में से 04 करोड़ रुपये व्यय किये जा चुके हैं. इसके बावजूद जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक में 57 योजनाओं की पुनरीक्षित स्वीकृति के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया है. कई योजनाओं को पोर्टल पर प्रदर्शित नहीं किया गया है, जिससे व्यय शून्य प्रदर्शित हो रहा है. जैसे आरामटोला, मुरूम, जवारीटोला, छितेवानी इत्यादि के कार्य प्रारंभ किये हुए लगभग 2 वर्ष से अधिक की अवधि व्यतित होने के उपरांत भी अधिकांश पेयजल योजनाएं अधूरी हैं. आमतौर पर यह आवश्यक है कि नलजल योजनाओं के क्रियान्वयन से पूर्व स्त्रोत निर्माण कार्य को पहले प्राथमिकता दी जानी चाहिए, जिससे शासकीय राशि के अपव्यय से बचा जा सके तथा योजनाएं असफल नहीं होकर समय पर पूर्ण हो सकेगी. परंतु कार्यपालन यंत्री, मेकेनिकल कुरील द्वारा ऐसा नहीं कर मनमाने तरीके से कार्य किया गया है, जिससे योजनाएं अपूर्ण व ठप्प हैं.

कलेक्टर द्वारा लगभग एक वर्ष पूर्व गांगुलपारा भ्रमण के दौरान कार्यपालन यंत्री मेकेनिकल जबलपुर श्री कुरील को दूरभाष पर निर्देशित किया गया था कि योजना चालू करायें, परंतु उनके द्वारा कोई कार्यवाही नहीं करते हुए वर्तमान तक योजना चालू नहीं की गई हैं. जबकि एस. के. कुरील, कार्यपालन यंत्री, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, मेकेनिकल खण्ड जो कि बालाघाट के प्रभार में भी हैं, के द्वारा कार्य में रूचि नहीं लेने के कारण जिले में मेकेनिकल संकाय की स्थिति अत्यंत खराब है. श्री कुरील जिले में कभी भी उपस्थित नहीं हुए है और न ही कभी योजनाओं के संचालन के संबंध में जानकारी दी गयी है.  इस तरह एस. के. कुरील, कार्यपालन यंत्री, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, मेकेनिकल जबलपुर का कृत्य शासकीय कार्य  निर्वहन में लापरवाही बरते जाने के कारण उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही का प्रस्ताव प्रमुख सचिव लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को भेजा गया है.


Web Title : PHES EXECUTIVE ENGINEER S.K. DISCIPLINARY ACTION WILL BE TAKEN AGAINST KURIL, COLLECTOR WRITES TO PRINCIPAL SECRETARY