अनुज्ञा के लिए धान व्यापारियों को होना पड़ा परेशान, किसी ने बालाघाट से बनाई अनुज्ञा तो कोई रकते रहे राह

बालाघाट. लांजी पुलिस द्वारा पकड़ाये गये धान की अनुज्ञा नहीं काटे जाने के बावजूद उसे छोड़ दिये जाने पर नाराज कृषि उपज व्यापारी संघ ने बीते दिवस जिला प्रशासन को जांच के लिए मामला सौंपा था. जिसके खबरों के प्रकाशन के बाद मंडी प्रशासन अब अड़ियल रवैया अपना रहा है, बुधवार को सालेटेकरी रोड पर स्थित मंडी कार्यालय में अनुज्ञा नहीं बनाये जाने से  से दिन भर धान व्यापारी परेशान होते रहे. जिनकी सेटिंग रही, उन्होंने सीधे उपज को बिना अनुज्ञा काटे रवाना कर दिया और पहुंचवाले व्यापारियों ने बालाघाट से अनुज्ञा बनवा ली. लेकिन कई ऐसे व्यापारी भी थे, जिनकी अनुज्ञा नहीं काटी जाने से वह माल का परिवहन समय पर नहीं कर सके. इस संबंध में जानकारी लेने मंडी सचिव से लेकर लांजी कृषि उपमंडी प्रभारी से भी चर्चा करने का प्रयास किया गया लेकिन रिंग जाने के बावजूद उन्होंने कॉल रिसिव नहीं किया. आलम यह है अब अव्यवस्थित हो चुकी कार्यप्रणाली को जिम्मेदार सुधारने के बजाय मौन बैठे है, जो मनमर्जी की प्रशासनिक कार्यप्रणाली का उजागर करता है.

बड़ी मात्रा मे होती है लांजी से धान तस्करी

मंडी अधिकारी और नाका कर्मचारियों की मिलीभगत से बड़ी मात्रा में सिंगोला अंतर्राज्यीय मार्ग के अलावा बहेला और अन्य मार्गो से धान का बड़ी मात्रा में अवैधानिक रूप से परिवहन की खबरें लगातार मिलते रही है. जिसकी जानकारी के बावजूद अवैध रूप से महाराष्ट्र के आमगांव में परिवहन हो रही धान को पकड़ने कार्यवाही जीरो है. सूत्रों की माने तो कृषि उपमंडी लांजी के कर्मचारियों और ऑफिस का खर्चा ही इतना अधिक है कि उस खर्च की पूर्ति के लिए होने वाली कृषि वसुली शून्य है. सूत्रों की मानें तो क्षेत्र से महाराष्ट्र की धान के परिवहन को मंडी अधिकारी और नाका कर्मचारियों का संरक्षण प्राप्त है जिसके कारण वह मनमर्जी से अपने कार्यो को अंजाम दे रहे है.  

नहीं कटी अनुज्ञा

जिस मामले को लेकर कृषि उपज व्यापारी संघ लांजी द्वारा जो शिकायत प्रशासन को सौंपी गई थी, उस मामले में दूसरे दिन भी कोई अपडेट देखने को नहीं मिला. खासकर पकड़ाई गई धान के अनुज्ञा को लेकर कोई ठोस कार्यवाही नजर नहीं आई. जिससे लगता है कि आखिर मंडी प्रबंधन किस आदेश का इंतजार कर रहा है, या फिर राजनीतिक दबाव में कोई कार्यवाही नहीं कर रहा.  

प्रशासन ने शुरू की जांच

जिला प्रशासन के निर्देश पर विगत दिनों लांजी पुलिस द्वारा महाराष्ट्र जा रही धान को पकड़े जाने के बाद पुलिस ने अपनी प्रारंभिक जांच के बाद प्रतिवेदन सहित जांच प्रशासन को सौंप दी है. जिस मामले की जांच एसडीएम श्री पटेल कर रहे है. जो आज लांजी पहुंचे और मामले से जुड़ी जानकारी लेकर जांच शुरू की. बकौल एसडीएम श्री पटेल ने जांच शुरू होने की बात स्वीकार करते हुए आश्वस्त किया है कि एक सप्ताह के भीतर मामले की जांच कर जांच रिपोर्ट वरिष्ठ अधिकारियों को दी जायेगी. जांच टीम अभी मामले से जुड़े लोगों से बयान दर्ज करवा रही है ताकि मामले के निष्कर्ष तक पहुंचा जा सकें.


Web Title : PADDY TRADERS HAD TO BE HARASSED FOR PERMISSION, SOMEBODY MADE A PERMIT FROM BALAGHAT.