वरिष्ठ नागरिक भास्कररावजी नगर में लगा रहे पीपल का पौधा, एकादशी को किया 10 वें पीपल के पौधे का रोपण

बालाघाट. हिन्दु धर्म मंे आषाढ़ी एकादशी का विशेष महत्व है, इस पावन दिवस पर हिंदू धर्म में विशेष महत्व रखने वाले पीपल के 10 वें पौधे का रोपण, वरिष्ठ नागरिक भास्करराव जी अब तक नगर में पर्यावरण और धार्मिक दृष्टिकोण से अलग-अलग स्थानो में 9 पीपल के वृक्ष रोप चुके है, जिनके द्वारा 10 जुलाई को नगरीय क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 32 में मंदिर स्थल के पास अपने मार्निग वॉक टीम के सदस्य गणपति रावते, कमलकांत बिठले, विनोदसिंह ठाकुर, सुनील सैनिक, महेश सहारे सहित अन्य लोगों और बच्चों की मदद 10 वें पीपल के पौधे का रोपण किया गया.

सहयोगी गणपति रावते ने बताया कि पीपल का हिन्दु धर्म में विशेष महत्व है. पीपल को वृक्षों का राजा भी कहा जाता हैं. हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ का बहुत महत्व माना गया है. शास्त्रों के अनुसार इस वृक्ष में सभी देवी देवताओं और हमारे पितरों का वास भी माना गया है. पीपल वस्तुतः भगवान विष्णु का जीवन्त और पूर्णतः मूर्तिमान स्वरूप ही है. जिसके कई फायदे है. किसी बीमार व्यक्ति का रोग ठीक ना हो रहा हो तो उसके तकिये के नीचे पीपल की जड़ रखने से बीमारी जल्दी ठीक होती है.  

कहते है कि पीपल से बड़ा मित्र कोई भी नहीं है. जब आपके सभी रास्ते बंद हो जाए हर तरफ से अपने को परेशानियों से घिरा हुआ समझें. आपकी परछाईं भी आपका साथ ना दे. हर काम बिगड़ रहे हो तो आप पीपल के शरण में चले जाएं. उनकी पूजा अर्चना कर उनसे मदद की याचना करें. निःसंदेह कुछ ही समय में कष्ट दूर हो जायेंगे. धर्म शास्त्रों के अनुसार हर व्यक्ति को जीवन में पीपल का पेड़ अवश्य ही लगाना चाहिए. पीपल का पौधा लगाने वाले व्यक्ति को जीवन में किसी भी प्रकार संकट नहीं रहता है. पीपल का पेड़ लगाने के बाद बड़े होने तक इसका पूरा ध्यान भी अवश्य ही रखना चाहिए.  

उन्होंने बताया कि मार्निंग वॉक के  वरिष्ठ नागरिक भास्कराव जी के साथ मिलकर, अब तक अलग-अलग स्थानो मंे 9 पीपल के पौधे रोपे जा चुके है. पर्यावरण दृष्टि से हमारा यह प्रयास अनवरत रूप से जारी है और हमेशा रहेगा. हमारा प्रयास है कि हर एक व्यक्ति, पर्यावरण की संरक्षण की मंशा से एक पौधा जरूर लगाये और प्रकृति का संरक्षण करें.


Web Title : PEEPAL PLANT PLANTED IN SENIOR CITIZEN BHASKARRAOJI NAGAR, PLANTED 10TH PEEPAL PLANT ON EKADASHI