पुलिस ने रिश्तेदारों को सुपुर्द किया नक्सली कमलु खुरसाम का शव

बालाघाट. गत 29 सितंबर को जिले के रूपझर थाना अंतर्गत कुंदल और कोद्दापार के जंगल में हॉकफोर्स और नक्सलियों के बीच हुए एक्सचेंज ऑफ फायर में मारे गये 25 वर्षीय कमलु पिता स्व. लखमू खुरसाम का शव, रविवार को पीएम के बाद पुलिस ने शव परिजनों को सौंप दिया.  नक्सली कमलु खुरसाम का शव लेने, रविवार को उसके रिश्तेदार छत्तीसगढ़ के बीजापुर अंतर्गत अलग-अलग गांव मंे निवासरत जीजा 23 वर्षीय अर्जुन कड़ती, 34 वर्षीय सोनू बोगाम, चाचा 26 वर्षीय अजीत हेमला और मामा 38 वर्षीय मंगु बोगम बालाघाट आए थे. जिनके समक्ष पुलिस ने जिला चिकित्सालय की मर्चुरी में सुरक्षा के बीच सुरक्षित रखे शव को बाहर निकालकर, शव पंचनामा कार्यवाही उपरांत शव का पीएम करवाकर शव परिजनो को सौंप दिया.   पुलिस जानकारी के अनुसार, मृत नक्सली कमलू के परिवार में उसकी मां 65 वर्षीय इरपे खुरसाम है. जिसके पिता लखमू खुरसाम की मृत्यु हो चुकी है. कमलू बीजापुर के ग्राम बोगमगुड़ा का रहने वाला था. शव सौंपने से पहले पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ स्वजनों से चर्चा की और प्रक्रियाओं के बारे में बताया. सुरक्षा के लिहाज से जिला चिकित्सालय के मर्चुरी में सीएसपी अंजुल अयंक मिश्रा सहित भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद था.

18 साल की उम्र में उठा लिया था हथियार 

18 साल की उम्र में कमलू ने माओवादी विचारधारा से प्रभावित होकर हथियार उठा लिया और वर्ष 2015 से नक्सली दलम का बड़ा लीडर एसीएम बन गया था. नक्सली संगठन में सात साल के सफर में कमलु ने, टाडा-दर्रेकसा एरिया कमेटी का एससीएम बन गया और एसजेडसीएम दामा का गार्ड बनकर नक्सली संगठन में अपनी मजबूत पकड़ बना ली थी. इस दौरान उसने तीन राज्यों में ऐसी दहशत फैलाई कि वह तीनों ही राज्यों का मोस्ट वांटेट नक्सली बन गया. जिस पर मप्र में तीन, छत्तीसगढ़ में पांच और महाराष्ट्र में छह लाख रुपये यानी कुल 14 लाख रुपये का ईनाम घोषित था, लेकिन 29 सितंबर की तड़के कुंदुल और कोदापार के जंगल में हॉकफोर्स और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में जवानों ने कमलू को मार गिराया. मुठभेड़ स्थल से पुलिस ने एक बंदूक, नक्सली साहित्य, पर्चे और बैनर बरामद किये थे.

दो बड़ी कार्यवाही में मारे गये तीन बड़े नक्सली

दशकों से नक्सली समस्या से जूझ रहे बालाघाट पुलिस ने इस वर्ष दो बड़ी नक्सली कार्यवाही में तीन बड़े नक्सलियो को मार गिराया. जहां  29 सितंबर की तड़के रूपझर थाना अंतर्गत कुंदल-कोद्दापार के जंगल में नक्सलियों से आमने-सामने की भिड़ंत में हॉकफोर्स की टीम ने हार्डकोर नक्सली कमलु को मार गिराया. वहीं बीते 22 अप्रैल 2023 की तड़के गढ़ी थाना अंतर्गत कदला के जंगल में बालाघाट पुलिस ने 14-14 लाख रूपये की इनामी महिला नक्सली एरिया कमांडर और गार्ड  भोरम देव में एरिया कमांडर, टांडा दलम और वर्तमान में विस्तार दलम मंे काम कर रही एसीएम सुनीता और नक्सली कबिर की गार्ड रही, खटिया मोचा दलम में एसीएम और वर्तमान में विस्तार दलम में सक्रिय सरिता को मार गिराया है. जिनके पास से बंदूके, कारतूस, बड़ी मात्रा मंे नक्सली असलहा और खाने पीने की सामग्री बरामद की गई है. जबकि बीते वर्ष बालाघाट पुलिस ने 6 बड़े नक्सलियों को मार गिराया था.


Web Title : POLICE HAND OVER MAOIST LEADER KAMLU KHURSAMS BODY TO RELATIVES