सुरक्षा के घेरे में पोल ईव्हीएम, मध्यरात्रि तक पहुंचे मतदान दल सुबह 4.30 बजे तक विधानसभावार पोल ईव्हीएम को स्ट्रांग रूम में किया गया सील

बालाघाट. लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में 19 अप्रैल को बालाघाट-सिवनी संसदीय क्षेत्र में मतदान कराया गया. जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रा में प्रातः 07 से सायंकाल 06 बजे और तीन विधानसभा बैहर, परसवाड़ा और लांजी में प्रातः 07 बजे से अपरान्ह 04 बजे तक मतदान प्रक्रिया चलते रही. जिसके बाद मतदान केन्द्रो से पोल ईव्हीएम को लेकर मतदान दल, मुख्यालय पहुंचने लगे और यह सिलसिला मध्यरात्रि तक चलता रहा. रात 12 बजे मतदान दलों को लेकर अंतिम बस मुख्यालय पहुंची. यहां सभी मतदान दलों से पोल ईव्हीएम को मतगणना केन्द्र के विधानसभावार बनाए गए स्ट्रांग रूप में सुरक्षित रखा गया. यह प्रक्रिया 20 अप्रैल की अलह सुबह 4. 30 बजे तक चलते रही.

जिले के 1675 मतदान केन्द्रो की पोल ईव्हीएम को मतगणना केन्द्र में विधानसभावार बनाए गए कक्ष में सुरक्षित रखा गया है. वहीं पोल ईव्हीएम की सुरक्षा को लेकर डबल लेयर सुरक्षा व्यवस्था बनाई गई. पोल ईव्हीएम के बनाए गए सुरक्षा घेरे में आंतरिक सुरक्षा में सीआरपीएफ और बाह्रय सुरक्षा में एसएफ के जवानो को तैनात किया गया है. एक जानकारी के अनुसार पोल ईव्हीएम की सुरक्षा को लेकर दोनो ही कंपनियो के लगभग 50 जवान यहां तैनात किए गए है. जो 24 घंटे यहां पहरा देंगे. इसके अलावा पोल ईव्हीएम की सुरक्षा के लिए आयोग के निर्देशानुसार सीसीटीव्ही भी लगाए गए है.

जिले की 1675 मतदान केंद्रो के मतदान दल 439 रूटों से होकर रात 12 बजे तक पॉलीटेक्निक स्‍थल पर पहुंचे. मतदान दलों के पहुंचते से ही मतदान सामग्री प्राप्‍त करने वाले दलों ने सामग्री का मिलान और जानकारियां एकत्रित की. जिले की 6 विधानसभाओं के स्‍ट्रांग रूम करीब 4. 30 बजे जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मिश्रा, प्रेक्षक शुभकरण सिंह,  विधानसभाओं के एआरओ और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में सील किये गए.   

बालाघाट विधानसभा एआरओ गोपाल सोनी ने बताया कि बीते देररात्रित तक पोल ईव्हीएम के मतगणना केन्द्र में पहुंचने के बाद वरिश्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में पोल ईव्हीएम को स्ट्रांग रूप में रखा गया है. मतगणना केन्द्र में पोल ईव्हीएम की सुरक्षा को लेकर डबल लेयर व्यवस्था की गई है. जिसमें आंतरिक सुरक्षा में सीआरपीएफ और बाह्रय सुरक्षा में एसएफ के जवान तैनात है. आयोग के निर्देशानुसार सीसीटीव्ही भी लगाए गए है. वहीं अबाधित रूप से विद्युत प्रवाह की व्यवस्था की गई है. सुरक्षा में लगभग 50 जवान तैनात है. एआरओ गोपाल सोनी ने बताया कि बालाघाट मतगणना केन्द्र में बालाघाट जिले के 06 विधानसभा की पोल ईव्हीएम रखी गई है. जबकि संसदीय क्षेत्र के दो विधानसभा बरघाट और सिवनी की पोल ईव्हीएम, सिवनी मतगणना केन्द्र में है.


Web Title : POLL EVMS UNDER SECURITY, POLLING PARTIES REACHED BY MIDNIGHT ASSEMBLY WISE POLLS EVMS SEALED IN STRONG ROOM TILL 4.30 AM